Home Breaking सिरसा में डेरा मुख्यालय का तलाशी अभियान खत्म, पढें क्या राज खुले

सिरसा में डेरा मुख्यालय का तलाशी अभियान खत्म, पढें क्या राज खुले

0
सिरसा में डेरा मुख्यालय का तलाशी अभियान खत्म, पढें क्या राज खुले
Dera headquarters search operation in Sirsa ends, tunnels leading to sadhvi niwas
Dera headquarters search operation in Sirsa ends, tunnels leading to sadhvi niwas
Dera headquarters search operation in Sirsa ends, tunnels leading to sadhvi niwas

सिरसा/चंडीगढ़। हरियाणा के अधिकारियों ने सिरसा शहर के पास स्थित डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय में रविवार को लगातार तीसरे दिन भी तलाशी ली और यह अभियान शाम को समाप्त हो गया।

सुरक्षा बल भारी संख्या में डेरा परिसर में मौजूद थे। यहां तक कि परिसर के आसपास के गांवों में कर्फ्यू लगाया गया था, जिसमें रविवार को दोपहर बाद कुछ देर के लिए ढील दी गई।

सेवानिवृत्त जिला व सत्र न्यायाधीश एके पवार को 5 सितम्बर को पंजाब व हरियाणा उच्च न्यायालय ने कोर्ट कमिश्नर नियुक्त किया था। उन्हें 700 एकड़ में फैले डेरा मुख्यालय के तलाशी अभियान के देखरेख की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। अधिकारियों ने कहा कि वह नागरिक व पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक में स्थिति की समीक्षा करेंगे और भविष्य की कार्रवाई तय करेंगे।

सूत्रों ने कहा कि कोर्ट कमिश्नर उच्च न्यायालय में बाद में एक रिपोर्ट जमा करेंगे। स्थानीय प्रशासन ने एसएमएस सहित मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को सिरसा जिले में दस सितम्बर तक के लिए रोक दिया था।

कुछ पूर्व डेरा समर्थकों ने दावा किया कि शुक्रवार को शुरू किए गए तलाशी अभियान को दौरान कुछ भी ठोस बरामद नहीं हुआ। उन्होंने आरोप लगाया कि डेरा प्रबंधन ने सबूतों व दूसरी चीजों से छेड़छाड़ की क्योंकि परिसर की तलाशी में देरी हो गई।

सूत्रों ने कहा कि तलाशी के लिए जेसीबी और 20 से ज्यादा ट्रैक्टर की मांग की गई थी। इनका परिसर की खुदाई में इस्तेमाल नहीं किया गया।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मीडिया से फतेहाबाद शहर में कहा कि सरकार की तरफ से तलाशी में कोई देरी नहीं की गई। उन्होंने कहा कि सरकार तलाशी अभियान के लिए अदालत के आदेश का इंतजार कर रही थी।

डेरा परिसर से शनिवार को दो गुप्त सुरंग व विस्फोटक बनाने के एक अवैध कारखाने का खुलासा हुआ। हरियाणा सरकार के प्रवक्ता सतीश मिश्रा ने कहा कि इस मामले में डेरा प्रबंधन के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

परिसर में पाई गई दूसरी अनियमितताओं में अनाधिकृत तौर पर त्वचा बैंक के साथ एक अस्पताल, गर्भधारण जांच में अनियमितता व दूसरे अस्पतालों को शव भेजने का मामला सामने आया है।

सूत्रों ने कहा कि तलाशी दल को जेल में बंद गुरमीत राम रहीम के सैकड़ों जूते, डिजाइनर कपड़े व रंगीन टोपियां मिली हैं। इसके अलावा कुछ कंप्यूटर, विलासितापूर्ण स्पोर्ट यूटिलिटी वाहन व नोट जब्त किए गए हैं। तलाशी दल को विंटेज कार भी परिसर में मिली है।

सीबीआई अदालत ने 25 अगस्त को राम रहीम को साल 1999 में अपने डेरे की दो साध्वियों से दुष्कर्म का दोषी करार दिया था। इसके बाद 28 अगस्त को अदालत ने उसे सुनारिया जेल में 20 साल के सश्रम कारावास की सजा सुनाई।

https://www.sabguru.com/akhil-bharatiya-akhara-parishad-to-publish-lists-of-fake-babas/

https://www.sabguru.com/rape-convict-dera-chief-ram-rahim-reports-ill-health-doctors-sent-to-prison/

https://www.sabguru.com/illegal-fire-cracker-factory-found-inside-dera-premises-in-haryanas-sirsa/