Home Gujarat Ahmedabad हीरा उद्योग में 15 से 21 दिनों का दीपावली वैकेशन

हीरा उद्योग में 15 से 21 दिनों का दीपावली वैकेशन

0
diamond industry
diamond industry to close diwali vacations in gujarat

अहमदाबाद/सूरत। हीरा उद्योग में शनिवार को दीपावली अवकाश की घोषणा कर दी गई। आगामी दो से तीन सप्ताह तक हीरा कारखानों में छुट्टियां रहेंगी। बड़े कारखानों में दो सप्ताह तथा छोटे कारखानों में तीन सप्ताह तक अवकाश रहने की संभावना है।….
हीरा उद्योग के सूत्रों के अनुसार स्थानीय हीरा उद्योग में मंदी के चलते कई कारखानों में दो दिन पहले ही छुट्टी दे दी गई थी। जो कारखाने चालू थे उनमें भी शनिवार से श्रमिकों को दीपावली की छुट्टियां दे दी गई।

सूरत में हीरा उद्योग में ज्यादातर श्रमिक उत्तर गुजरात के होने से सोमवार तक कई हीरा श्रमिक वतन चले जाएंगे। सूरत के हीरा उद्योग में 15 से 21 दिनों का वैकेशन रहेगा।

हीरा उद्यमी अशोक शेटा ने बताया कि अब हीरा कारखाने 15 से 21 दिनों के बाद ही खुलेंगे। बड़े कारखाने 15 दिन बाद और छोटे कारखाने 21 दिन बाद खुलेंगे। बड़ी कंपनियों में काम करने वाले हीरा श्रमिकों को समय पर लौट आने की सूचना दी गई है।

दीपावली पर मुंह मीठा करना होगा महंगा

दीपावली पर अपनों का मुंह मीठा करना महंगा पड़ सकता है। दूध, मिठाई और ड्राइफू्रट के दामों में 10 प्रतिशत की वृद्धि हो गई है। सूरत में दीपावली के दौरान मिठाई से लेकर ड्राइफू्रट तक करोड़ों का व्यापार हो जाता है।

पिछले साल के मुकाबले इस बार दूध की कीमत में 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इसके कारण दूध से बनी मिठाई के दाम बढ़ गए हैं। ड्राइफ्रूट की कीमतें भी 10 प्रतिशत बढ़ी है।  दीपावली पर सभी लोग मिठाई और ड्राइफ्रूट की खरीदारी करते हैं। व्यापारियों का कहना है कि दामों में वृद्धि होने के बावजूद व्यापार पर विपरीत असर नहीं होगा।