Home India City News दिव्यांग दूल्हों की निकली आकर्षक बारात, जुड़े अटूट बंधन

दिव्यांग दूल्हों की निकली आकर्षक बारात, जुड़े अटूट बंधन

0
दिव्यांग दूल्हों की निकली आकर्षक बारात, जुड़े अटूट बंधन
divyang mass marriage function at ujjain
divyang mass marriage function at ujjain
divyang mass marriage function at ujjain

उज्जैन। दिव्यांगजन विवाह समारोह में मंगलवार को दिव्यांग दूल्हों को लग्न मण्डप तक ले जाने के पहले तपोभूमि के पास से बैण्डबाजों के साथ बारात निकाली गई।

दूल्हे आकर्षक पांच बग्घियों में सवार होकर निकले तथा उनके आगे-आगे उज्जैन के तीन मशहूर बैण्ड गणेश बैण्ड, भारत बैण्ड और मालवा बैण्ड और पुलिस का बैण्ड फिल्मी धुनों पर मधुर गीत बजाते हुए जा रहे थे।

बारात में शामिल होने वाले उनके परिजन, सरकारी अधिकारी एवं वरिष्ठ जनप्रतिनिधि भी शामिल थे। प्रोसेशन में केन्द्रीय सामाजिक न्याय मंत्री थावरचन्द गेहलोत, ऊर्जा मंत्री पारस जैन, विधायक डॉ. मोहन यादव, अनिल फिरोजिया, दिलीपसिंह शेखावत, जनअभियान परिषद के प्रदीप पाण्डेय, इकबालसिंह गांधी एवं कलेक्टर संकेत भोंडवे शामिल हुए एवं फिल्मी धुनों पर नृत्य किया।

जैसे ही चल समारोह विवाह मण्डप के द्वार पर पहुंचा कलेक्टर एवं आनन्दकों द्वारा बारात का भावभीना स्वागत करते हुए दूल्हों को मण्डप तक पहुंचाया गया। इस आकर्षक चल समारोह की प्रशंसा अतिथियों द्वारा भी की गई।

उज्जैन जिले के विवाह-योग्य दिव्यांग युवक-युवतियों के विवाह हेतु जिला स्तर एवं खण्ड स्तर पर परिचय सम्मेलन आयोजित कर जिला स्तर पर राष्ट्रीय दिव्यांग सामूहिक विवाह कार्यक्रम धूमधाम से इन्दौर रोड स्थित कान्हा वाटिका में शासन-प्रशासन की मौजूदगी में सम्पन्न हुआ।

इस सम्मेलन दिव्यांगों के 100 से अधिक जोड़े अटूट बन्धन में बंधे। दिव्यांगजन विवाह आयोजन में महिदपुर के 2 सगे मूक-बधिर भाई मोहम्मद नईम और मोहम्मद तस्लीम ने भी शादी रचाई।

मोहम्मद नईम ने मूक-बधिर बुरहानपुर निवासी सलमाबी और दूसरे भाई मोहम्मद तस्लीम ने अस्थिरोग खातेगांव निवासी शानू खान से विवाह रचाया। इनके परिजनों ने खुशी-खुशी बताया कि दोनों मूक-बधिर भाईयों के विवाह के कार्यक्रम को वह जीवनभर नहीं भूलेंगे।

divyang mass marriage function at ujjain
divyang mass marriage function at ujjain

शासन-प्रशासन ने दिव्यांगजनों की इतने भव्य पैमाने पर शादी का आयोजन कर 100 से अधिक जोड़ों का विवाह सम्पन्न करवाया है, वह तारीफे काबिल है। इसी प्रकार देवास जिले के ग्राम बरखेड़ा कायम निवासी शिक्षित दिव्यांग शिवनारायण चौहान ने उज्जैन के प्रेम नगर निवासी दिव्यांग बबीता से विवाह रचाकर शासन-प्रशासन की प्रशंसा की।

दिव्यांग सामूहिक विवाह उत्सव कार्यक्रम में कई दिव्यांग जोड़ों ने विवाह/निकाह रचाया। कार्यक्रम में नौकरीपेशा श्रवणबाधित जोड़े ने भी खुशी-खुशी सात फेरे लिये। उज्जैन के नारायणपुरा निवासी ग्रेजुएट श्रवणबाधित रोहित गोमे का सर्वशिक्षा अभियान के बालक छात्रावास में शिक्षिका संशय जोशी से विवाह सम्पन्न हुआ।

रोहित गोमे देवास के कर्बो कंपनी में नौकरी करते हैं। इन्होंने कहा कि प्रशासन के द्वारा विवाह कार्यक्रम आयोजित कर हम जैसे दिव्यांगजनों की विवाह में जो मदद की है, वह सराहनीय है। इसी तरह सिख समाज के बड़वानी निवासी 12वी शिक्षा उत्तीर्ण सामान्य युवक परमिन्दरसिंह ने नि:शक्त बैतूल निवासी 11वी शिक्षा उत्तीर्ण जयाकौर से शादी की।

दिव्यांगों के भव्य विवाह कार्यक्रम के पूर्व दिव्यांग दूल्हों की बारात बड़े धूमधाम से निकाली। बारात में उज्जैन के मशहूर बैण्ड-बाजे थे। बारात में पुलिस घुड़सवार दल भी शामिल हुआ। कई दिव्यांग दूल्हे बग्धी में तो कई दिव्यांग दूल्हे ई-रिक्शा में सवार होकर कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे।

बारात में शासन-प्रशासन के पदाधिकारियों ने दिव्यांग दूल्हों को मिल्क कोल्ड्रिंक से स्वागत किया। बारात में शासन-प्रशासन के नुमाइंदे बैण्ड की धुन पर थिरके।