Home Rajasthan Ajmer शिक्षक बनें विद्यार्थी के सर्वांगीण विकास में भागीदार : देवनानी

शिक्षक बनें विद्यार्थी के सर्वांगीण विकास में भागीदार : देवनानी

0
शिक्षक बनें विद्यार्थी के सर्वांगीण विकास में भागीदार : देवनानी
Education Minister Prof Vasudev Devnani says teacher great impact on student
Education Minister Prof Vasudev Devnani says  teacher great impact on student
Education Minister Prof Vasudev Devnani says teacher great impact on student

अजमेर। शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि विद्यार्थी के जीवन पर सर्वाधिक प्रभाव उसके शिक्षक का होता है। शिक्षा ही यह तय करती है कि विद्यार्थी भावी जीवन में क्या बनेगा।

शिक्षक विद्यार्थी के सर्वांगीण विकास की जिम्मेदारी स्वीकार करें। शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. देवनानी ने माकड़वाली के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में 54.5 लाख रूपए की लागत से बनने वाले तीन कक्षा कक्ष, एक पुस्तकालय, एक प्रयोगशाला एवं कम्प्यूटर लैब के निर्माण कार्य का शुभारम्भ किया।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शिक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि विद्यार्थी के जीवन में शिक्षक का सर्वाधिक महत्व है।

शिक्षक विद्यार्थियों को पाठ रटाने के बजाय उन्हें समझाए तो शिक्षा ज्यादा प्रभावी होगी। प्रो. देवनानी ने कहा कि वर्तमान में शिक्षा के क्षेत्रा में विद्यार्थियों को देश और देश की विभिन्न विद्याओं से जुड़े पाठ्यक्रम भी पढ़ाने की आवश्यकता है।

यह पाठ्यक्रम इस तरह का होना चाहिए कि विद्यार्थी भारतीयता पर गर्व महसूस करें। कार्यक्रम में जिला प्रमुख वन्दना नोगिया एवं पूर्व जिला परिषद सदस्य ओम प्रकाश भडाना सहित कई जनप्रतिनिधि एवं शिक्षा विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।