Home Business खास संयोग में आ रही धनतेरस, सुबह से शाम तक खरीदी के लिए शुभ मुहूर्त

खास संयोग में आ रही धनतेरस, सुबह से शाम तक खरीदी के लिए शुभ मुहूर्त

0
खास संयोग में आ रही धनतेरस, सुबह से शाम तक खरीदी के लिए शुभ मुहूर्त
Especially in combination Dhanteras coming, morning till evening auspicious for purchase
Dhantera
Especially in combination Dhanteras coming, morning till evening auspicious for purchase

भोपाल/ग्वालियर। मध्यप्रदेश में दीपावली की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। घर-घर में साफ-सफाई के साथ-साथ रंगाई-पुताई के काम जोर-शोर से चल रहे हैं। धनतेरस को दो दिन शेष है और इसकी तैयारियों में बाजार सजकर पूरी तरह से तैयार हो गया है।

इस बार कई वर्षों के बाद धनतेरस पर खरीददारी का महायोग बन रहा है, यह योग बाजार ग्राहकों के साथ-साथ बाजार के लिए भी काफी शुभ रहने वाला है। खास संयोग की वजह से बाजार को धनतेरस पर करोड़ों रुपए की बिक्री होने की उम्मीद है। राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के सभी महानगरों और बड़े शहरों में इस दिन बाजार गुलजार रहेंगे।

ज्योतिषाचार्य राजकुमार शास्त्री के मुताबिक 9 नवंबर धनतेरस के दिन सोमवार, प्रदोष व हस्तनक्षत्र का संयोग बन रहा है ऐसा संयोग कभी-कभी बना हैं इसी के चलते सुबह से लेकर शाम तक खरीददारी के कई शुभ मुहूर्त हैं। चौघडियां के हिसाब से सुबह 6 से 8अमृत, सुबह 10 से 11.30 शुभ एवं दोपहर  4 से रात्रि 8.30 अमृत  और लाभ के मुहूर्त हैं तो इसके बाद कई देर रात तक खरीदी के कई शुभमुहूर्त है।

धनतेरस पर होने वाली जोरदार बिक्री के बाजार पूरी तरह तैयार हैं, फिर चाहे वह आभूषण का बाजार हो या गारमेंट्स सेक्टस या फिर बर्तन का बाजार या फिर ऑटोमोबाइल सेक्टर  सभी जगह धनतेरस को लेकर तैयारियां चल रही हैं। ग्राहकी के उत्साह को देखते हुए व्यापारियों को धनतेरस पर करोड़ों रुपए के कारोबार की आस है।

चमकेगा आभूषण बाजार

धरतेसर पर इस बार सोने चांदी के की अधिक बिक्री होने की उम्मीद जताई जा रही है। इसकी मुख्य वज सोने के दामों में चल रहा गिरावट का दौर। भाव इस समय कम चल रहे हैं, अंतरराष्ट:ीय बाजार में सोना एक माह के निचले स्तर पर चल रहा है। वहीं स्थानीय बाजार में पिछले 10 दिनों के भीतर करीब 1200 रुपए प्रतिदस ग्राम की गिरावट सोने में व चांदी में 2000 रुपए प्रतिकिलो की नरमी आ चुकी है। इसी की वजह से जेवराती सोना 24800 रुपए बेचा जा रहा है और चांदी 36 हजार रुपए प्रतिकिलो चल रही है। जबकि पिछले वर्ष इन दिनों सोने के भाव 27000 हजार रुपए के पार थे। जबकि गत वर्ष इस शहर के कुछ सराफा कारोबारियों ने धनतेरस के लिए अपनी स्वयं की सील वाले सिक्के तैयार किए हैं।

बर्तनों का स्टॉक फुल

धनतेरस के दिन सबसे अधिक भीड़ बर्तन के बाजार में रहने वाली हैं, सराफा बाजार में शहर में विभिन्न जगह स्थित बर्तनों की दुकानों पर स्टील, पीतल व तांबे के बर्तनों का पर्याप्त स्टॉक भरा जा रहा है। जो लोग सोने-चांदी के आभूषण नहीं खरीदपाते हैं वह पूजन के लिए बर्तन खरीदते हैं। पिछले साथ की तुलना धातु के दामों गिरावट होने की वजह से इस बाजार में भी करोड़ों रुपए के सेल होने की उम्मीद है।