Home Rajasthan सावन आते ही मेवाड़ में मेलों का दौर शुरू

सावन आते ही मेवाड़ में मेलों का दौर शुरू

0
सावन आते ही मेवाड़ में मेलों का दौर शुरू


उदयपुर। सावन आते ही मेवाड़ में मेलों का दौर शुरू हो जाता है। खासकर झीलों के शहर उदयपुर में हर सोमवार को यहां के ऐतिहासिक गुलाबबाग में सखियां सोमवार का मेला भरता है तो सावन की अमावस्या पर प्रसिद्ध झील फतहसागर और सहेलियों की बाड़ी उद्यान में दो दिन का हरियाली अमावस्या का मेला भरता है।

इस बार हरियाली अमावस्या का मेला 23 व 24 जुलाई को भरेगा। इस मेले की खासियत यह है कि दूसरे दिन इसमें पुरुषों का प्रवेश पूर्णतः वर्जित होता है। दूसरा दिन पूरा मेला महिलाओं के लिए ही रहता है।

पिछले दिनों से चल रही बारिश ने प्रकृति को खिला दिया है, इससे मेले मेें रौनक परवान पर रहने की उम्मीद है। ऐसे में प्रशासन भी इसकी तैयारियों में लगा हुआ है। मेले में मनोरंजन के साधनों के साथ हाट भी लगता है।

मेले की व्यवस्थाओं के मद्देनजर जिला मजिस्ट्रेट बिष्णुचरण मल्लिक ने 23 व 24 जुलाई को फतहसागर की पाल पर गिर्वा एसडीएम कमर उल जमन चैधरी को, मोती मगरी क्षेत्र में गिर्वा तहसीलदार बृजेश गुप्ता तथा सहेलियों की बाड़ी क्षेत्र में फूलाराम सोलंकी को कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया है। पर्यटन उपनिदेशक सुमिता सरोच को मेला समन्वयक नियुक्त किया गया है।