Home Azab Gazab च्यूइंग गम का हर रंग मिलेगा इस ‘गम वॉल’ पर

च्यूइंग गम का हर रंग मिलेगा इस ‘गम वॉल’ पर

0
च्यूइंग गम का हर रंग मिलेगा इस ‘गम वॉल’ पर
Jessica Wang, left, and Michael Teylan, both of Los Angeles, use a selfie stick at Seattle's "gum wall" at Pike Place Market, Monday, Nov. 9, 2015. On Tuesday, a steam-cleaning process to remove all of the gum from the walls is scheduled to begin, the first full cleaning the tourist attraction has received in 20 years. (AP Photo/Ted S. Warren)

चित्र-विचित्र चीजों के दीवाने और फोटोग्राफर्स के लिए खास आकर्षण बन चुकी ‘गम वॉल’ यानि कि च्यूइंग गम की दीवार। हर किसी को अपनी और एकाएक आकर्षित करती है।

HOT NEWS UPDATE हॉस्टल में पीती है लड़किया बियर और करती है यह काम

असल में यह दीवार अमेरिका के सिएटल के पोस्ट एली में स्थित मार्केट थिएटर की बाहरी दीवार है, जिस पर लोग चबाई हुई च्यूइंग गम को तरह-तरह से चिपकाते हैं। कई लोग इस ‘हटकर’ आकर्षण को जीवंत कला का नमूना मानते हैं। तरह-तरह की च्यूइंग गम का यह इंद्रधनुष शुरू में तो बेतरतीब लगता है लेकिन वास्तव में यह हमेशा बदलने वाली सार्वजनिक कला की तरह है।

HOT NEWS UPDATE mobile से उड़ा डाटा कुछ मिंटो में रिकवर करे

17 अगस्त, 1907 से चला आ रहा अमेरिका का सबसे पुराना व सार्वजनिक बाजारा पाइक प्लेस मार्केट, असल में किसानों का बाजार है। 3.6 हैक्टेयर में फैला यह बाजार दिखने में तो दुनिया के बाकि आम बाजारों की तरह ही है। यहां दुकानों पर हर तरह की खाने की ताजा चीजें मिलती हैं, ताजा तोड़ी गई बूटियों से लेकर ताजा पकड़ी गई मछलियां।

जो चीज इसे दूसरे बाजारों से अलग बनाती वह है इस बाजार में स्थित ‘गम वॉल’ यानि कि च्यूइंग गम की दीवार। जिस पर लोग चबाई हुई च्यूइंग गम को तरह-तरह से चिपकाते हैं। इस दीवार के प्रति लोगों के आकर्षण के चलते ही इस दीवार को काफी लम्बे समय से साफ नहीं किया गया है।

HOT NEWS UPDATE Best Trick अचानक हो सकता है हमला कैसे बचे

आकर्षण है जरा हटकर

जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, इस दीवार पर तरह-तरह की च्यूइंग गम चिपकी हैं। इस अनूठी दीवार को देखने के लिए पाइक प्लेस मार्केट की यात्रा के दौरान बस पोस्ट एली में चहलकदमी करनी होगी। इसका रूप हर पल बदलता है क्योंकि यहां आने वाले लोग लगातार इस पर च्यूइंग गम चिपकाते हैं। लोग च्यूइंग गम चिपकाने के दौरान कलात्मक छाप भी छोड़ते रहते हैं।

HOT NEWS UPDATE पानी से लगता है डर तो देखे मुसीबत में कैसे बचे पानी से

यहां की दुकानों पर स्थानीय शिल्पकारों द्वारा स्थानीय सामग्री से बनाई गई शिल्प कृतियों से लेकर प्राचीन कला सामग्रियों, फूलों, अलग-अलग समुदायों की खाने-पीने की चीजें और उत्सुकता जगाने वाली अन्य बहुत सी चीजें हर कोने में उपलब्ध हैं। कुछ लोग जहां इसे मार्केट की सुंदरता को बिगाड़ने वाला काम मानते हैं वहीं ज्यादातर लोग इसे सामुदायिक सिएटल शहर के पैसेफिक नॉर्थ-वेस्ट चरित्र, रचनात्मकता और अपने को अभिव्यक्त करने वाली सार्वजनिक कला परियोजना के रूप में देखते हैं।

…और कैनवास बढ़ता गया

एक निरंतर रची जाती सार्वजनिक कलावस्तु के अलावा गम वॉल पोस्ट एली में स्थित मार्केट थिएटर की बाहरी दीवार भी है। मार्केट थिएटर के कमर्चारी जे. हिट बताते हैं कि यह दीवार 1990 के दशक में बनी। थिएटर में आने वालों की लाइन इमारत के इर्द-गिर्द लगती थी। इंतजार में ऊबते लोग रंग-बिरंगी च्यूइंग गम से सिक्के चिपकाकर दीवार के गोलियों से छिदी होने का आभास दिलाते थे। शुरू में कई बार दीवार को साफ किया गया लेकिन इधर दीवार साफ की जाती और उधर दर्शक कला के प्रदर्शन में जुट जाते।

HOT NEWS UPDATE माना करने पर भी गई महिला श्मशान घाट उसके बाद जो हुआ देखिये

बरसों पहले थिएटर ने दीवार साफ करने के प्रयास बंद कर दिए। यहां आने वाले लोग समय बिताने के लिए रचनात्मकता को अभिव्यक्त करते रहते। मार्केट थिएटर का प्रबंधन अब इस दीवार को थिएटर प्रेमियों की कला-अभिव्यक्ति के रूप में देखता है। गम वॉल सदा थिएटर का हिस्सा रहेगी। आखिर, यह दीवार थिएटर के ढांचे को मजबूती देती है। स्पेस नीडल टावर और एक्सपीरियंस म्यूजिक प्रॉजेक्ट की ही तरह यह भी सिएटल के प्रमुख आकर्षणों में गिनी जाती है। हिट बताते हैं कि गम वॉल थियेटर का हिस्सा बन चुकी है।

HOT NEWS UPDATE बंद कमरे में करती है लड़किया ऐसा Hot डांस

हमारे बार में गम वॉल कॉकटेल परोसी जाती है और कभी-कभी गम वॉल छोटे-छोटे नाटकों के कथानक का हिस्सा होती है। बबल गम के शोख गुलाबी, चमकीले हरे रंग मिलकर कोई बात सी कहते दिखते हैं, गम के कुछ तारों से किसी का नाम लिखा जाता है, कभी अमर प्रेम के दावे किए जाते हैं और कुछ से तस्वीरें बनी दिखती हैं। कुछ बबलगमबाज नया करने के प्रयास में रहते हैं और बबल गम से छोटे-छोटे सिक्के, बटन, सिगरेट के टुकड़े और बेसबॉल कार्ड जैसी चीजें भी चिपका देते हैं|

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE