Home Breaking पूर्व सीजेआई अल्तमस कबीर जिंदा हैं या हो चुका है निधन

पूर्व सीजेआई अल्तमस कबीर जिंदा हैं या हो चुका है निधन

0
पूर्व सीजेआई अल्तमस कबीर जिंदा हैं या हो चुका है निधन
Former chief justice of India Altamas Kabir has been alive or dead
Former chief justice of India Altamas Kabir has been alive or dead
Former chief justice of India Altamas Kabir has been alive or dead

कोलकाता। सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश अल्तमस कबीर के स्वास्थ्य को लेकर रविवार दिन भर भ्रम की स्थिति बनी रही। अल्तमस कबीर लंबे समय से बीमार हैं और कोलकाता के अपोलो हास्पिटल में उनका इलाज चल रहा है।

रविवार सुबह नौ बजे उनके निधन की खबर आई। जब इसकी पुष्टि करने के लिए अपोलो अस्पताल से संपर्क किया तो बताया गया कि उनकी हालत बेहद नाजुक है और उन्हें लाइफ सपोर्ट प्रणाली पर रखा जा रहा है।

इसके बाद दोपहर एक बजे जब दोबारा अस्पताल से संपर्क किया गया तो बताया गया कि उनका निधन हो चुका है और जल्द ही इसकी औपचारिक घोषणा की जाएगी। इसके बाद दोपहर साढे तीन बजे फिर से कहा गया कि अल्तमस कबीर को लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया है और उनकी हालत नाजुक बनी हुई है।

शाम चार बजे फिर से अपोलो हास्पिटल में फोन किया गया तो इस बार अस्पताल के बिजनेस व मार्केटिंग हेड सोमनाथ भट्टाचार्य से बात हुई लेकिन जैसे ही हमने अल्तमस कबीर के बारे में उनसे पूछा तो उन्होंने बिना कुछ बताए फोन काट दिया।

दोबारा फोन करने पर रिसेप्शन से हमें बताया गया कि वे अभी व्यस्त हैं इसलिए बात नहीं हो सकती। इस पूरे प्रकरण में अपोलो अस्पताल की भूमिका सवालों के घेरे में है क्योंकि दोपहर 12 बजे तक सभी स्थानीय संवाद माध्यमों में यह खबर चल गई थी कि अल्तमस कबीर का निधन हो गया है।

उस वक्त अस्पताल की तरफ से इसका खंडन भी नहीं किया गया और ना ही वे अब तक खबर की पुष्टि कर पा रहे हैं। इस वजह से सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश अल्तमस कबीर के स्वास्थ्य लेकर भ्रम की स्थिति बनी हुई है।

पूर्व मुख्य न्यायाधीश के निधन पर राष्ट्रपति ने जताया शोक

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश अल्तमस कबीर के निधन शोक व्यक्त किया है। राष्ट्रपति ने उनकी पत्नी मीना कबीर को लिखे संदेश में कहा कि मैं आपके पति और भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश अल्तमस कबीर के निधन बारे में जानकर बेहद दुखी हूं।

‘श्री कबीर एक शानदार न्यायाधीश थे और भारत के मुख्य न्यायाधीश के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान मुझे उनके सहयोग से जुड़ी कई बेहतरीन यादें हैं। न्यायमूर्ति कबीर एक प्रतिष्ठित और प्रगतिशील विधिवेत्ता थे जिन्हें उनके अग्रणी निर्णयों के लिए जाना जाता था। उन्हें विशेष रूप से कानूनी सुधारों के संबंध में उनकी पहल के लिए याद किया जाएगा।

उनके निधन से देश ने एक प्रतिष्ठित सार्वजनिक हस्ती को खो दिया है। राष्ट्रपति ने प्रार्थन की कि वह उनके परिवार को इस अपूरणीय क्षति को सहन करने के लिए शक्ति और साहस प्रदान करे। उल्लेखनीय है कि भारत के पूर्व प्रधान न्यायाधीश अल्तमस कबीर का रविवार दोपहर को कोलकाता के एक अस्पताल में निधन हो गया।

वह 68 वर्ष के थे और पिछले कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे। उनके परिवार में पत्नी, बेटी और बेटा है। कबीर देश के 39वें प्रधान न्यायाधीश बने थे। उनका कार्यकाल 29 सितंबर, 2012 से 19 जुलाई, 2013 तक था।