Home India City News पितरकुण्डा पटाखा विस्फोट : चार मरे छह घायल

पितरकुण्डा पटाखा विस्फोट : चार मरे छह घायल

0
पितरकुण्डा पटाखा विस्फोट : चार मरे छह घायल
Four killed, six injured in cracker explosion at Pitrkunda in varanasi
Four killed, six injured in cracker explosion at Pitrkunda in varanasi
Four killed, six injured in cracker explosion at Pitrkunda in varanasi

वाराणसी। चेतगंज थाना क्षेत्र के पितरकुंडा तिराहा स्थित दो मंजिला मकान में अवैध पटाखा कारखाना में बीते मंगलवार की रात हुए विस्फोट में बुधवार भोर तक एक महिला, दो युवती समेत चार की मौत हो गई। जबकि गम्भीर रूप से जख्मी शबनम नाम की महिला की हालत अभी भी गम्भीर बनी हुई है।

मरने वालों में चार की शिनाख्त 32 वर्षीय सरफराज व 42 वर्षीय आमिना, आमिना की पुत्री शबनम, जेबा के रूप में हुई है। घटना स्थल और विस्फोट से ध्वस्त मकान और बिखरा मलबा लोगो के रोंगटे खड़ा कर दे रहा है।

जानकारी के अनुसार पितरकुंडा के घनी आबादी वाले हिस्से में मरहूम मो. हनीफ का दो मंजिला मकान है। मकान में हनीफ के चार बेटे सईद, रशीद, हमीद व खुर्शीद तथा भांजा सपा नेता सचिव शकील अहमद और दो किरायेदार के परिवार रहते हैं।

चर्चा है कि सपा नेता के सरंक्षण में अवैध पटाखा बनाने का काम होता है। दीपावली पर्व को देख घर के निचले तल में काफी मात्रा में पटाखे बनाये जा रहे थे। इस दौरान वहां बारूद भी रखा गया था।

अचानक बारूद में विस्फोट होते ही धमाके के साथ पूरी छत बैठ गई। जिसमें मकान में मौजूद लोग दब गये। इस दौरान बारूद के चलते लगातार विस्फोट से सहमें लोगों ने सईद की पत्नि शबनम और मनतसा को किसी तरह निकाल अस्पताल भिजवाया।

बाद में उन्हें होश आया तो बताया कि घर में कई लोग दबे पड़े हैं। इस जानकारी पर लोग स्तब्ध रह गए और तुरन्त पुलिस को जानकारी दी गई। मौके पर कमिश्नर, डीआईजी, डीएम और एसएसपी शहर के कई थानों की फोर्स और पीएसी भी तब तक पहुंच चुकी थी।

अफसरों ने तुरन्त् वहां एनडीआरएफ को बुलवाया। जेसीबी से सावधानी से मलबा हटवाकर दबे और मृत चार लोगों के शव को निकाला गया। इस दौरान बारूद में आग भड़क जाने से सहायता में विलम्ब भी हुआ।

इसके बावजूद घायल 15 वर्षीय सानिया, 15 वर्षीय मनतसा व पड़ोसी 35 वर्षीय मुमताज को निकाल आनन फानन में उपचार के लिए अस्पताल भेजा गया। घटना में पड़ोसी का मकान भी क्षतिग्रस्त हो गया।

आधी रात बाद भी मलबे से धुआं उठ रहा था। इस मामले में पुलिस दो किराएदारों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। मृतक आमिना मृत सरफराज की रिश्ते में बुआ थी दोनों मंगलवार को ननिहाल में आए थे। हादसे में 6 लोग घायल हुए है। घायलों को बीएचयू ट्रोमा सेंटर में भर्ती कराया गया है।