Home World Asia News इंदौर पहुंची मूक बधिर गीता, एयरपोर्ट पर हुआ स्वागत

इंदौर पहुंची मूक बधिर गीता, एयरपोर्ट पर हुआ स्वागत

0
इंदौर पहुंची मूक बधिर गीता, एयरपोर्ट पर हुआ स्वागत
geeta reaches indore, gets warm welcome
geeta reaches indore, gets warm welcome
geeta reaches indore, gets warm welcome

इंदौर। पाकिस्तान से स्वदेश लौटी मूक बधिर गीता दिल्ली से मंगलवार शाम 6.30 बजे की फ्लाइट से इंदौर पहुंची। गीता अब इंदौर के मूूक बधिर संस्था में रहेगी।

एयरपोर्ट पर शाम साढे छह बजे जैसे ही गीता केंद्री मंत्री थावरचंद गेहलोत के साथ विमान से उतरी, उसके स्वागत के लिए स्थानीय समाजसेवी, जनप्रतिनिधि उमड़ पडे। महापौर मालिनी गौड़ और कलेक्टर पी. नरहरि ने गीता की आगवानी की।

geeta reaches indore, gets warm welcome
geeta reaches indore, gets warm welcome

इस अवसर पर इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष शंकर ललवानी, विधायक सुदर्शन गुप्ता,विधायक श्रीमती अर्चना चिटनीश, विधायक  उषा ठाकुर, विधायक जीतू पटवारी इंदौर विमानतल पर उपस्थित थे। गीता का खुद का परिवार मिलने तक इंदौर ही गीता का घर रहेगा।

यहां के मूक-बधिर संस्थान में वह रहेगी। यहां के सांकेतिक भाषा विशेषज्ञ गीता के असली परिवार का पता लगाने की कोशिश करेंगे। मूक-बधिर संगठन की मोनिका पंजाबी को दिल्ली को बुलाया गया था, जिनके साथ गीता इंदौर आई। गीता स्कीम 71 स्थित मूक-बधिर संस्था में रहेगी।

यहां डॉ. उषा पंजाबी प्राचार्य हैं। शासकीय अनुदान प्राप्त संस्था होने से सरकार ने उसे यहां रखना तय किया है। यहां लड़कियों के छात्रावास में उसके रहने की व्यवस्था की गई है। उससे बात करने के लिए तकनीकी सहायता विशेषज्ञ ज्ञानेंद्र पुरोहित करेंगे।

सभी आवश्यक व्यवस्थाएं होंगी
मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के निर्देशानुसार जिला प्रशासन द्वारा सुश्री गीता को सभी आवश्यक सुविधायें उपलब्ध करायी जायेंगी। इसके साथ जो भी आवश्यकतायें होंगी, उसको भी उपलब्ध कराया जायेगा। सुश्री गीता के लिये शिक्षा, रहन-सहन, सामाजिक परिवेश में ढलने के लिये विशेष प्रशिक्षण की भी व्यवस्था की जाएगी।

सुबह से चल रहा था इंतजार
आखिर लंबे इंतजार के बाद गीता इंदौर पहुंच गई। बीते कुछ दिनों से लगातार प्रयास किए जा रहे थे कि 15 साल पहले रास्ता भटककर पाकिस्तान पहुंची भारत की बेटी की वापिसी हो। आखिर गीता इंडिया पहुंची और अब इंदौर में कदम रख चुकी हैं। गीता इंदौर एयरपोर्ट से बाहर निकलकर मूकबधिर संगठन पहुंची। उसके आने का सुबह से इंतजार किया जा रहा था।

फ्लाइट दो घंटे देरी से आई
जेट एयरक्राफ्ट में तकनीकी दिक्कत की वजह से भोपाल से इंदौर आने व इंदौर से अहमदाबाद जाने वाले यात्रियों को लंबा इंतजार करना पड़ा। मंगलवार को दोनों जगह के लिए फ्लाइट निर्धारित समय से दो घंटा देरी से रवाना हो सकी। एयरपोर्ट प्रबंधन के अनुसार जेट की भोपाल इंदौर अहमदाबाद फ्लाइट दोपहर 1 बजे इंदौर आकर 1.30 बजे अहमदाबाद के लिए रवाना होती है। भोपाल से एयरक्राफ्ट ने 12.10 की जगह ढाई बजे उड़ान भरी और 3.10 बजे इंदौर लैंड किया। अहमदाबाद के लिए विमान ने 3.40 बजे इंदौर एयरपोर्ट से उड़ान भरी।

ऐसे जुड़े कराची से इंदौर के तार
दरअसल सलमान खान की बजरंगी भाईजान फिल्म देखने के बाद अगस्त में पाकिस्तानी मीडिया ने कराची के ईदी फाउंडेशन में रह रही 23 वषीज़्य गीता का मामला उठाया था। गीता बारह साल पहले भटकते हुए पाकिस्तानी सीमा में घुस गई थी। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को इसकी जानकारी मिली। गीता से बातचीत करने के लिए इंदौर के आनंद मूक-बधिर संगठन के ज्ञानेंद्र पुरोहित को चुना गया। पुरोहित को इसके लिए दिल्ली बुलाया गया। उन्होंने ईदी फाउंडेशन का नंबर पता कर उनसे बातचीत शुरू की। इसके बाद उसे साइन लेंग्वेज सिखाना शुरू किया।