Home Health Beauty And Health Tips उफ्फ यह फटे होंठ क्यों न पहले ही करले बचाव

उफ्फ यह फटे होंठ क्यों न पहले ही करले बचाव

0
उफ्फ यह फटे होंठ क्यों न पहले ही करले बचाव
get rid from chapped lips
get rid from chapped lips
get rid from chapped lips

सर्दियाँ आते ही आपको एक बात जरूर सताती होगी की अब त्वचा रूखी हो जाएगी। शीतलहर चलने के साथ ही त्वचा की नमी खत्म होने लगती हैं। ऐसे में अगर आपके त्वचा में रूखापन आ रहा हैं तो पढ़े यहाँ पर। ऐसे में आप घर में ही शुद्ध नारियल तेल, कोको बटर या पेपरमिंट ‘ लिपबाम बनाकर फटे होठों से छुटकारा पा सकते हैं। ‘सी सोल’ कॉस्मेटिक्स की संस्थापक, कॉस्मेटोलॉजिस्ट मनीशा चोपड़ा ने घरेलू लिपबाम बनाने के लिए कुछ टिप्स दिए हैं।

शुद्ध नारियल तेल और कोको बटर बाम : ताजे नारियल तेल को कोको बटर के साथ मिलाएं। उसके बाद इस मिश्रण को समान मात्रा के मधुमक्खी के मोम (बी वैक्स) और वनीला सत के साथ गर्म करें। मिश्रण गाढ़ा होने के बाद इसे किसी खाली डिब्बी में भर दें। इस्तेमाल करने से पूर्व इसे कुछ समय के लिए फ्रीज कर लें।

नींबू रोजमेरी बाम : इस बाम को बनाने के लिए पहले बनाए नारियल तेल, कोको बटर और बी वैक्स के मिश्रण में नींबू और रोजमेरी दोनों के अर्क की 15-15 बूंदें मिलाएं। इसे खूबसूरत रंग देने के लिए मिश्रण जब गर्म हो रहा हो, तब उसमें छोटा-सा टुकड़ा लिपस्टिक का मिला लें।

पेपरमिंट बाम : किसी माइक्रोवेव सेफ कटोरे में थोड़ी-सी पेट्रोलियम जेली लें और उसे तब तक ओवन में रखें, जब तक कि जेली तरल में परिवर्तित न हो जाए। इसके बाद इसमें एक चम्मच शहद और आधा चम्मच बादाम का तेल मिलाएं। इसमें पेपरमिंट अर्क मिलाकर सभी चीजों को फिर से 20 सेकेंड के लिए गर्म करें। उसके बाद गर्म मिश्रण को एक लिप बाम स्टिक में लगाएं जो कि आपको आसानी से बाजार में मिल जाएगी। एक घंटे तक उसे सामान्य तापमान पर रखें और ठोस होने पर इस्तेमाल करें।