Home Business रिलायंस म्युचुअल फंड का ऐतिहासिक रिकॉर्ड, पहले मिनट में मिला पूरा अभिदान

रिलायंस म्युचुअल फंड का ऐतिहासिक रिकॉर्ड, पहले मिनट में मिला पूरा अभिदान

0
रिलायंस म्युचुअल फंड का ऐतिहासिक रिकॉर्ड, पहले मिनट में मिला पूरा अभिदान
Gone in 60 seconds: IPO of Reliance Nippon Life Asset Management fully subscribed
Gone in 60 seconds: IPO of Reliance Nippon Life Asset Management fully subscribed

मुंबई। देश का तीसरे क्रम का म्युचुअल फंड रिलायंस निप्पोन असेट मैनेजमेंट (म्युचुअल फंड) ने शेयर बाजार में प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के मामले में एक नया इतिहास रचा है। यह आईपीओ पहले दिन खुलने के पहले ही मिनट में पूरी तरह से भर गया, जो आईपीओ इतिहास में पहली बार हुआ है। शाम पांच बजे तक इसे 5 गुना अभिदान मिला था।

बता दें कि 1,542 करोड़ रुपए से अधिक की राशि जुटाने के लिए उतरने वाले रिलायंस म्युचुअल फंड का आईपीओ शुक्रवार को बंद होगा। लेकिन पहले दिन मिले इस अभिदान ने म्युचुअल फँड उद्योग के लिए एक नया रिकॉर्ड हासिल किया है। दरअसल अधिकतर ब्रोकरेज हाउसों ने पहले ही इस आईपीओ को सकारात्मक बता दिया था और निवेशकों को इसमें पैसे लगाने की सलाह दी थी।

बता दें कि आईपीओ खुलने से एक दिन पहले इस कंपनी के निर्गम को 462 करोड़ रुपये की राशि 24 एंकर निवेशकों से प्राप्त हुई थी और इसी से पता चल गया था कि कंपनी का आईपीओ खुलने के दिन ही पूरी तरह से भर जाएगा। लेकिन यह पहले ही मिनट में एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड हासिल कर लिया।

एंकर निवेशकों में अबूधाबी इनवेस्टमेंट अथॉरिटी, कुवैत इनवेस्टमेंट, मोर्गन स्टेनली, फिडलेटी, एचडीएफसी म्युचुअल फंड, बिड़ला सन लाइफ म्युचुअल फंड, एसबीआई म्युचुअल फंड, यूटीआई म्युचुअल फंड, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्युचुअल फंड आदि का समावेश है। कंपनी ने निर्गम का मूल्य दायरा 247-252 रुपए तय किया था, जो काफी सस्ता भाव है। इसलिए रिटेल निवेशकों को इसमें पैसे लगाने का पूरा फायदा मिलेगा।

अनिल अंबानी की यह असेट मैनेजमेंट कंपनी इस उद्योग की पहली कंपनी है, जो आईपीओ लेकर आई है। नवंबर के पहले हफ्ते में यह कंपनी स्टॉक एक्सचेंज पर सूचीबद्ध होगी। कंपनी इस राशि का उपयोग विभिन्न कार्यक्रमों पर करेगी जिसमें नई शाखाएं खोलना, आईटी सिस्टम को अपडेट करना, रिलायंस एआईएफ को कर्ज देना आदि का समावेश है।

रिलायंस निप्पान लाइफ असेट मैनेजमेमंट लिमिटेड देश की सबसे बड़ी परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनियों में से एक है, जो म्युचुअल फंड के मामले में तीसरे क्रम पर है। रिलायंस म्युचुअल फंड से पहले एचडीएफसी म्युचुअल फंड और आईसीआईसीआई म्युचुअल फंड हैं। कुछ साल पहले तक रिलायंस म्युचुअल फंड पहले क्रम पर था।