Home India City News मध्य प्रदेश के होमगार्ड 60 साल की उम्र में ही होंगे रिटायर्ड

मध्य प्रदेश के होमगार्ड 60 साल की उम्र में ही होंगे रिटायर्ड

0
मध्य प्रदेश के होमगार्ड 60 साल की उम्र में ही होंगे रिटायर्ड
madhya pradesh : home guard will retire in 60 years says bhupendra singh
madhya pradesh : home guard
madhya pradesh : home guard will retire in 60 years says bhupendra singh

भोपाल। मध्य प्रदेश के होमगार्ड जवानों के लिए अच्छी खबर हैं। सरकार ने ऐलान किया हैं कि होमगार्ड जवानों के रिटायर्ड होने की उम्र 60 वर्ष ही होगी। इससे पहले इन्हें नहीं हटाया जाएगा। रिटायरमेंट के बाद भी जो जरूरी सुविधाएं होंगी मुहैया काराई जाएगी।

सीएम हाउस घेराव से पहले होमगाड्र्स गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह से मिलने पहुंचे थे। यहां काफी देर चली चर्चा के दौरान मंत्री भूपेंद्र सिंह ने यह घोषणा की। इस फैसले के बाद होमगार्ड जवानों में खुशी की लहर दौड़ गई और एक दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशी का ईजहार किया।

होमगार्ड जवानों से मिलने के बाद गृहमंत्री भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि यह निर्देश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दिए हैं। नीतिगत फैसले लेने का अधिकार सरकार को हैं। किसी अधिकारी ने गलत निर्देश दिया हैं तो उसकी जांच कराई जाएगी।

गौरतलब है कि यह मामला फिलहाल हाईकोर्ट में विचाराधीन है, बावजूद इसके शासन ने निष्कासन प्रक्रिया शुरू कर दी थी, जिसका विरोध होमगार्ड कर रहे थे। वर्ष 2016 में विभाग ने होमगार्ड के जवानों के लिए नए नियम बनाकर उन्हें 40 साल की उम्र तक रिटायर करने का प्रावधान बनाया था, ये प्रावधान रविवार को बदल दिया गया हैं।