Home India City News उत्तर भारत में हिमपात के बाद पश्चिमी राजस्थान में बढ़ी ठंड

उत्तर भारत में हिमपात के बाद पश्चिमी राजस्थान में बढ़ी ठंड

0
उत्तर भारत में हिमपात के बाद पश्चिमी राजस्थान में बढ़ी ठंड
Grew cold in western Rajasthan after snowfall in North India hills
Grew cold in western Rajasthan after  snowfall in North India hills
Grew cold in western Rajasthan after snowfall in North India hills

जोधपुर। उत्तर भारत में रविवार को हुई भारी बर्फबारी और बारिश के बाद देशभर के मौसम में बदलाव आ गया है। राजस्थान में भी मौसम में बदलाव देखा गया है।

इधर पश्चिमी राजस्थान के मारवाड़ इलाके में रविवार से ही मौसम में बदलाव के चलते सर्द हवाएं बढ़ गई हैं, जिससे आमजन को ठिठुरने लगे हैं। अब तक सर्दी की चमक फीकी थी, मगर अब इसका असर तेज होने लगा है।

सोमवार को सूर्यनगर में अलसुबह से ही भारी कोहरा रहा। धूप नहीं खिलने से लोगों को सर्द हवा में चुभन-सी महसूस हुई। दोपहर में थोड़ी धूप खिलने से उसमें बैठे देखे गए।

पश्चिमी राजस्थान में बढ़ी सर्दी से किसानों के चेहरे पर चमक आई है। जोधपुर शहर सहित समूचे संभाग में दिसम्बर के अंतिम सप्ताह की शुरुआत शीतलहर से हुई। ठंड ने कंपकंपी दी। सबेरे देर तक कोहरा भी छाया रहा।

शीतलहर और कोहरे के कारण वाहनों की रफ्तार धीमी हो गई। हाई वे पर तो वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। शहर के बाहरी इलाकों में लोगों को अलाव जला कर सर्दी से बचते देखा गया।

सर्द हवाओं के कारण संभागभर में तापमान में गिरावट महसूस की गई। जोधपुर शहर में आज सबेरे न्यूनतम तापमान 10.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बाड़मेर में 2.4, जैसलमेर में 1.9, जोधपुर में 2, बीकानेर में 4.1 और गंगानगर में 7.5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई।

आगामी 24 घंटे में मौसम विभाग ने प्रदेश के उत्तरी व पूर्वी जिलों में पाला पडऩे की आशंका जताई है। साथ ही कोहरा छाने की संभावना भी जताई है।

https://www.sabguru.com/deep-freeze-north-india-fog-affects-flights-trains/