Home Gujarat Ahmedabad गुजरात : फोरेंसिक रिपोर्ट में खुलासा, जहरीली शराब ने ली 16 की जान

गुजरात : फोरेंसिक रिपोर्ट में खुलासा, जहरीली शराब ने ली 16 की जान

0
गुजरात : फोरेंसिक रिपोर्ट में खुलासा, जहरीली शराब ने ली 16 की जान
Gujarat : hooch claimed 16 lives
Gujarat :  hooch claimed 16 lives
Gujarat : hooch claimed 16 lives

सूरत। गुजरात के कड़ोदरा स्थित वरेली में हुई 24 में से 16 लोगों की मौत जहरीली शराब पीने से हुई थी। इसका खुलासा मंगलवार रात फोरेंसिक रिपोर्ट में हुआ।

मृतकों के शरीर से मीथेनॉल पुष्टी होने के बाद पुलिस ने छह से सात बूटलेगरों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। मंगलवार रात एटीसीएस की टीम भी कड़ोदरा थाने पहुंची होने की जानकारी मिली है।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक पलसाणा तहसील के वरेली गांव में 7 सितंबर से अब तक जहरीली शराब पीने से 24 लोगों की मौत हो चुकी है। लगातार मौत होने के बावजूद पुलिस प्रशासन स्पष्ट रूप से मौतों के पीछे जहीरीली शराब को जिम्मेदार नहीं मान रहा था। पुलिस सभी शवों का फोरेंसिक पोस्टमार्टम करवा कर रिपोर्ट का इंतजार कर रही थी।

उधर, राज्य सरकार की ओर से तीन सदस्यीय कमेटी बनाकर तीन दिन में जांच रिपोर्ट सौंपने का आदेश दिया था। बताया जा रहा है कि मंगलवार रात 24 में से 16 मृतकों की फोरेंसिक पोस्टमार्टम की रिपोर्ट आ गई। रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि मृतकों ने शराब पी रखी थी और शराब में मीथेनॉल कैमिकल का मिश्रण किया गया था।

जहरीली शराब से मौत की पृष्टि होने के साथ ही सूरत पहुंची एसआईटी की टीम ने कड़ोदरा थाने में छह से सात बूटलेगरों के खिलाफ चार अलग-अलग मामले दर्ज कर करने की कार्रवाई शुरू कर दी है।

बताया जा रहा है कि निलेश मकवाणा, भावेश पटेल, सुरेश राठौड और राजेश नाम के बूटलेगरों को नामजद किया गया है और उन्हें हिरासत में भी ले लिया गया है। इससे पहले शाम एसीपी हिमांशु शुक्ल की अगुवाई में सूरत पहुंची एसआईटी की टीम ने कड़ोदरा थाने के पुलिस निरीक्षक से चर्चा करने के बाद मामले की जांच संभाल ली। बताया जा रहा है कि बुधवार को टीम मृतकों के परिजन तथा अस्पताल में उपचाराधिन मरीजों से मिलकर उनके बयान दर्ज करेगी।

बूटलेगर्स के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज

बारडोली। पलसाना तहसील के वरेली गांव में हुए लठ्ठाकांड मामले में 17 लोगों की मौत मिथेनोल से होने की पुष्टि के बाद पुलिस महकमे में हड़कंप मचा हुआ है। एटीएस टीम ने आरोपियों को गिरफ्त में लेकर मिथेनोल कहां से आया, इस बारे में जांच शुरू की है। पलसाना तहसील के वरेली में लठ्ठाकांड की घटना के बाद क्षेत्र से अधिकांश बूटलेगर्स गायब हो गए हैं।

पलसाना तहसील में नियोल के बाद वरेली में हुई लठ्ठाकांड की घटना में 24 लोगों की मौत ने राज्य सरकार की नींद उड़ा दी। जांच में 24 मृतकों में से 17 लोगों की एफएसएल रिपोर्ट में मिथेनोल की मात्रा मिलने से कड़ोदरा पीआई हसमुख भरवाड़, एएसआई अनिल और हेड कांस्टेबल जयंती वजीर को निलंबित कर दिया गया। इसके बाद सूरत जिला पुलिस अधीक्षक और रेंज महानिरीक्षक का भी तबादला कर दिया गया।

मंगलवार को मामले की जांच अहमदाबाद से आई एटीएस की टीम को सौंपी गई है। एटीएस ने पहले आईपीसी 304 के तहत मामला दर्ज करने के बाद देर रात को 304 की जगह आईपीसी 302, 120(बी), 114 के तहत अलग-अलग चार शिकायतें दर्ज की। इसमें 17 व्यक्तियों की मौत को लेकर 9 बूटलेगर्स के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

जहरीली शराब पीने से मौत होने की जानकारी के बावजूद आरोपियों ने जहरीली शराब बनाकर बेची थी। इसके कारण 17 जनों की मौत हो गई। जबकि उमेश अयोध्या महंतो और रामचंद्र श्रीपतिराम पासवान का उपचार चल रहा है। कड़ोदरा पुलिस थाने में हत्या का मामला दर्ज किया गया है।

आईपीसी धारा 302, 120(बी), 114 के तहत हत्या के आरोपी

1 रीना संजय राठौड़(निवासी वरेली)
2 नीलेश अम्बालाल मकवाणा (निवासी वरेली)
3 रामू सरबादीन यादव (कड़ोदरा)
4 राजू उर्फ भला बाबू राठौड़ (उंभेल तहसील कामरेज)- दो मामलों में आरोपी
5 नीरू लक्ष्मण राठौड़ (कड़ोदरा )
6 सुरेश हरसंग राठौड़ (वरेली)
7 जागृति सुरेश राठौड़ (वरेली)
8 भावेश उर्फ भावलो सतीश पटेल (उंभेल)
9 ठाकोर सूखा राठौड़ (करमाड़ा तहसील कामरेज)

मृतकों के नाम, जिनके विसरा से मिथेनोल मिला

1 जयेश सुमन राठौड़(हरिपुरा)
2 मंगू भंगड़ राठौड़(हरिपुरा)
3 सुभान जयंती पाडवी(हरिपुरा)
4 नवाबराम सेवक उर्फ मुन्नारामलाल (वरेली)
5 नानू सूखा देवीपूजक(वरेली)
6 संजय राधे पासवान (वरेली)
7 नीता शंकर राठौड़(वरेली )
8 गुड्डू धर्मदेव प्रसाद (वरेली)
9 विशाल घनश्याम बहादुर(वरेली)
10 रामनारायण दीपक यादव (वरेली)
11 मनोज रामदयाल साहू (वरेली)
12 ओमप्रकाश लखूसा (वरेली)
13 गंगाराम शंकर मुखिया (वरेली)
14 प्रदीप चतुर्भुज कुमार (वरेली)
15 राजकपुर देवनारायण (वरेली)]
16 मनीष सीताराम तिवारी (वरेली)
17 बेनकी बचू नायका (कड़ोदरा)