Home Rajasthan Ajmer अजमेर में आज से लगेगा हस्त निर्मित उत्पादों का अमृता मेला

अजमेर में आज से लगेगा हस्त निर्मित उत्पादों का अमृता मेला

0
अजमेर में आज से लगेगा हस्त निर्मित उत्पादों का अमृता मेला
Woman and Child Development minister anita bhadel
urban haat bazaar in Ajmer
urban haat bazaar in Ajmer

अजमेर। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा प्रदेश की महिलाओं द्वारा हस्त निर्मित उत्पादों को एक मंच उपलब्ध कराने तथा आमजन को इन विशिष्ट उत्पादों तक पहुंचाने के लिए अमृता हाट का आयोजन मंगलवार से शुरू होगा। अजमेर के वैशाली नगर स्थित अरबन हाट बाजार में शाम चार बजे केन्द्रीय जल संसाधन राज्य मंत्री प्रो सांवरलाल जाट अमृता हाट का शुभारम्भ करेंगे।

महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिता भदेल ने सोमवार को बताया कि राज्य सरकार द्वारा पहली बार प्रत्येक संभाग मुख्यालय पर महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के आर्थिक सशक्तीकरण एवं विपणन कौशल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अमृता हाट का आयोजन किया जा रहा है।

राजस्थान में अब तक जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, भरतपुर, कोटा संभाग मुख्यालयों पर अमृता हाट का आयोजन किया जा चुका है। अमृता हाट में राज्य के प्रत्येक जिले से महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा निर्मित उत्पाद सामग्री के विपणन हेतु समूह की महिलाएं उत्पाद सामग्री को लेकर आती है। जो कि अपने उत्पाद का हाट में प्रदर्शन कर एक छत के नीचे विपणन का कार्य करती है। अजमेर में अमृता हाट का आयोजन 26 जनवरी से 3 फरवरी तक किया जाएगा।

 

Woman and Child Development minister anita bhadel
Woman and Child Development minister anita bhadel

अजमेर सहित प्रदेश के विभिन्न जिलों के 112 महिला स्वयं सहायता समूहों के उत्पाद यहां उपलब्ध होंगे। विभाग करेगा व्यवस्था-उन्होंने बताया कि अमृता हाट में स्टॉल लगाने वाली महिलाआें को ठहराव एवं चाय एवं भोजन की व्यवस्था अरबन हाट में विभाग के स्तर से की गई है । इसके अतिरिक्त हाट को अधिक आकर्षक एवं प्रभावी बनाने के उद्वेश्य से अजमेर विभिन्न विभागों, जो कि महिला स्वंय सहायता समूह के क्षेत्रा में कार्य करते है, उनकी भी सहायता ली जा रही है।

हाट में राज्य के प्रत्येक जिले से महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा निर्मित उत्पाद सामग्री का विपणन हेतु समूह की महिलाएं आएगी। हाट का समय सुबह दस बजे से रात्रि 9 बजे तक होगा। इस हाट में राजस्थान के विभिन्न जिलों के स्वयं सहायता समूहों द्वारा घरेलू निर्मित उत्पाद एवं खाने-पीने का शुद्ध सामान उचित मूल्य पर उपलब्ध रहेंगे।

हर जिले का विशेष उत्पाद मिलेगा

भदेल ने बताया कि हाट में राज्य के विभिन्न जिलों के महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा निर्मित विशेष उत्पाद मिलेंगे। यहां जयपुर का कांच व सूई का सामान, कुशन व सोफा कवर, टेबल कवर व चादर, कुर्तियां, जरदोजी व हस्त निर्मित कुर्ते, लाख की चूडिय़ां, साउथ कॉटन साड़ी, कोटा डोरिया साड़ी, बाड़मेरी चद्दरें, झालावाड़ के खेस, बन्धेज की साड़ी, ब्यावर की तिलपट्टी, नागौरी मैथी, टोंक के नमदें, पायदान व कालीन, अलवर की जूतियां, जैसलमेर की कैर सांगरी, बीकानेर के रस-गुल्ले, पाली के खाखरे व मेंहदी, आर्टिफिशियल ज्वैलरी, कांथा वर्क के विभिन्न आईटम मूंग-पापड़, मगोड़ी, आम पापड़, दलिया, नमकीन, हींग, रैडिमेड गारमेण्ट्स, श्रृंगार का सामान, अचार मुरब्बा, घर के साज-सज्जा का सामान, पापड़, टेरीकोटा, मीनाकारी, नेट साड़ी,सूट, मनिहारी, पूजा-थाली, मार्बल मूर्तियां, चमड़े की जूतियां, जूट का सामान, हेण्डीक्राफ्ट आईटम, एवं खाने-पीने का सामान उचित मूल्य पर उपलब्ध रहेगा।