Home Rajasthan Ajmer जेल प्रहरी परीक्षा का पेपर आउट होने के बाद रीट परीक्षा के पेपरों की सुरक्षा की चिंता

जेल प्रहरी परीक्षा का पेपर आउट होने के बाद रीट परीक्षा के पेपरों की सुरक्षा की चिंता

0
जेल प्रहरी परीक्षा का पेपर आउट होने के बाद रीट परीक्षा के पेपरों की सुरक्षा की चिंता
rajasthan board of sec education ajmer
rajasthan board of sec education ajmer
rajasthan board of sec education ajmer

अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष प्रो.बीएल चौधरी ने कहा है कि रीट परीक्षा-2015 के लिए प्रश्न पत्रों की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए।

राज्य की सभी रीट जिला परीक्षा संचालन समितियों को निर्देशित किया गया है कि गत दिनों हुई जेल प्रहरी परीक्षा के प्रश्न पत्र लीकेज घटना को दृष्टिगत रखते हुए सुरक्षा मानकों की पुन: समीक्षा की जाए। बोर्ड इस परीक्षा आयोजन के लिए राज्य के सभी परीक्षा केन्द्रों पर प्रश्न पत्र वितरण से लेकर परीक्षा समाप्ति तक के प्रत्येक घटनाक्रम का विडियो फिल्मांकन कराएगा।

प्रो.चौधरी सोमवार को रीट कार्यालय में रीट आयोजन समन्वय समिति के सदस्यों के साथ इस परीक्षा की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्र में प्रवेश के समय परीक्षार्थी की मेटल डिटेक्टर से भी जांच की जाए। बोर्ड इस परीक्षा के लिए परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे और जेमर भी लगाने जा रहा है। प्रत्येक चार परीक्षा केन्द्रों पर न्यूनतम एक उडऩदस्ता लगाया गया है।

बोर्ड सचिव मेघना चौधरी ने बताया कि इस परीक्षा के लिए परीक्षार्थी को आेएमआर शीट दो प्रतियों में दी जाएगी उपर की प्रति मूल प्रति तथा नीचे की प्रति परीक्षार्थी प्रति होगी। जिसे विद्यार्थी परीक्षा समाप्ति के पश्चात् अपने साथ ले जा सकेगा।

rajasthan board of sec education ajmer
rajasthan board of sec education ajmer

40 प्रतिशत एवं उससे अधिक विकलांगता वाले विशेषयोग्यजन परीक्षार्थियों को परीक्षा में 50 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। 75 प्रतिशत एवं इससे अधिक विकलांगता, दिखने में असक्षम तथा अधिगम अक्षमता वाले विशेषयोग्यजन को श्रृतिलेखक दिया जाएगा।

श्रृतिलेखक की स्थिति में भी 50 मिनट अतिरिक्त समय दिया जाएगा। यह सभी सुविधाएं परीक्षार्थी को स्थाई चिकित्सा प्रमाण पत्र अथवा निर्धारित प्रारूप में प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने पर ही दी जाएंगी। प्रवेश पत्र, काला अथवा नीला बॉल पेन, मान्य पहचान पत्र एवं उसकी स्वप्रमाणित फोटोप्रति के अतिरिक्त परीक्षा कक्ष में कुछ भी ना ले जाएं।

उन्होंने बताया कि परीक्षा कक्ष में मोबाइल, ब्ल्यूटुथ, पेजर या अन्य कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लाना निषेध रहेगा परीक्षार्थी परीक्षा कक्ष में घड़ी, चैन, अंगुठी, मंगलसूत्र, कान के टॉप, लॉकेट पहनकर नहीं आ सकेंगे तथा पर्स, हेण्ड बैग अथवा डायरी इत्यादि अपने साथ नहीं ला सकेंगे। परीक्षार्थी अपने पास मादक द्रव्य, बीड़ी, सिगरेट, गुटखा इत्यादि नहीं रखेंगे।

उपरोक्त में से कोई भी सामग्री परीक्षार्थी के पास पाया जाना राजस्थान सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों के रोक-थाम) अधिनियम 1992 के तहत दण्डनीय अपराध होगा। बोर्ड की विशेषाधिकारी श्रीमती प्रिया भार्गव ने बताया कि रीट परीक्षा में 2067 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं इन परीक्षा केन्द्रों पर कुल 8,75,772 परीक्षार्थी परीक्षा में प्रविष्ठ होंगे।

द्वितीय स्तर की परीक्षा में कुल 7,36,538 और प्रथम स्तर की परीक्षा में 1,39,234 परीक्षार्थी परीक्षा के लिए पंजीकृत किए गए हैं। इस परीक्षा के प्रवेश पत्र इसी सप्ताह से रीट की वेबसाईट पर उपलब्ध होंगे। प्रवेश पत्रों के संबंध में परीक्षार्थियों की शंका समाधान के लिए रीट कार्यालय में कन्ट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा।