Home India City News रंगों के पर्व पर रंगीली काशी, उमंग के बीच गुलाल की बही गंगा

रंगों के पर्व पर रंगीली काशी, उमंग के बीच गुलाल की बही गंगा

0
रंगों के पर्व पर रंगीली काशी, उमंग के बीच गुलाल की बही गंगा
holi celebration in varanasi
holi celebration in varanasi
holi celebration in varanasi

वाराणसी। बाबा की नगरी वाराणसी में सोमवार को ‘होली खेले रघुबीरा, अवध में..’ , ‘रंग बरसे भीगें चुनर वाली..’ और ‘सात रंग में खेल रही है, दिलवालों की टोली..’ ऐसे ही अंदाज में रंगों का पर्व होली पूरे मस्ती, धूम-धड़ाके व पिंगलबाजी के बीच मनाई गई।

इस दौरान पूरे शहर में सुरक्षा का व्यापक प्रबन्ध किया गया था। पुलिस कर्मी और पीएसी के जवान संवेदनशील जगहों पर विशेष चौकसी बरतते रहे। इसके पूर्व अलसुबह से ही बच्चों और युवाओं की टोली पर्व को लेकर मस्ती की तरंग में रही। फिर जैसे-जैसे सूर्य की किरणें चढ़ती गईं युवा और बच्चे रंग पिचकारी-बार्निश लेकर एक-दूसरे को रंग लगाने को आतुर दिखे।

कई जगहों पर लोगों ने एक-दूसरे को रंग और गुलाल लगाया तथा गले मिलकर बधाई दी। रंगों में इस कदर उनका चेहरा और शरीर सराबोर रहा कि उन्हें पहचानना मुश्किल रहा। इस दौरान जब दोस्त मिलते रहे तो मस्ती में एक दूसरे का कपड़ा फाड़ अजब-गजब वेश बना सड़क पर ही गले मिल गंगा घाटों की ओर चल पड़े।

गोदौलिया-लहुरावीर-सोनारपुरा-लंका-सिगरा से रथयात्रा चौराहे पर युवाओं की टोली होली के रंग में डुबे रहे। इस दौरान जगह जगह डीजे की धुन पर होली गीतो पर युवा थिरकते भी रहे। गंगा घाटों पर विदेशी नागरिक भी होली की खुमारी में डुब रंगों से सराबोर जमकर स्थानीय युवको के साथ नगाड़े ओर ढ़ोल की थाप पर थिरकते रहे।

इस दौरान घरों और पॉश कालोनियों में महिलाओं ने भी अपने ग्रुप में जमकर होली खेली। फिर एक-दूसरे को इसकी बधाई भी दी।

होली पर्व पर भी मोदी खुमारी यूपी विधानसभा चुनाव में भाजपा को मिली प्रचण्ड जीत पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में जीत के हीरो प्रधानमंत्री के प्रेम में पागल युवा जोगीरा सर रारारारारारा की जगह मोदी मोदी की गगनभेदी नारेबाजी कर एक-दूसरे पर रंग डालते रहे।

हालांकि कुछ पुरनियो ने एतराज भी किया। लेकिन युवा मोदी प्रेम में इसे नजरअंदाज करते रहे। इस दौरान युवा पीएम का मुखौटा पहनकर पूरे शहर में बाइक पर सवार होकर हुड़दंग भी करते रहे।