Home Latest news होली पर बनाये स्वादिष्ट इमारती और लाए अपनी होली पर मिठास

होली पर बनाये स्वादिष्ट इमारती और लाए अपनी होली पर मिठास

0
होली पर बनाये स्वादिष्ट इमारती और लाए अपनी होली पर मिठास
imarti_sabguru
imarti_sabguru
imarti_sabguru

होली एक  रंग भरे प्रेम का त्योहार है, जिस पर  हम अपने घर में एंव बाकि परिवार वालो के साथ होली को हर्ष और उल्लास के साथ  बनाते है तो इस होली पर आप रंगों के साथ साथ मिठास भरी होली भी बनाये जी हाँ हम आज आप को बताने जा रहे है इमारती के बारे में पूरी विधि के साथ,  जानिए कैसे:-

आवश्यक सामग्री (Ingredients):

  • उड़द की दाल(Urad dal) – 250 ग्राम (छिलके रहित),
  • शक्कर(Sugar) – 500 ग्राम,
  • अारारोट(Ararot) – 50 ग्राम,
  • पीला रंग(Sweet) color – 01 चुटकी,
  • घी(Ghee) – तलने के लिए,

गोल छेद वाला मोटे कपड़े का रुमाल (इमरती छानने के लिए)।

इमरती बनाने की विधि:
सबसे पहले उड़द की दाल अच्छी तरह से धो लें, फिर उसे रात भर के लिए पानी में भिगो दें। सुबह दाल का पानी निकाल दें और उसे मिक्सर में बारीक पीस लें। दाल पीसने के बाद उसमें रंग और अरारोट मिला दें और अच्छी तरह से फेंट लें।

अब किसी छोटे भगोने में एक कप पानी लें और उसमें चीनी डाल कर घोल लें। चीनी घुलले के बाद घोल वाले बर्तन को आग पर तब तक पकाएं, जब तक उसकी एक तार की चाशनी न बन जाए। इसे चेक करने के लिए एक छोटे चम्मच में चाशनी को निकाल कर उसे ठंडा कर लें और दो उंगलियों के बीच रख कर चिपका कर देखें। अगर उंगलियों के बीच एक तार जैसा बनता है, तो समझ लें कि आपकी चाशनी तैयार है।

चाशनी बनने के बाद एक समतल कड़ाही लें और उसमें घी डालकर उसे गर्म करें। घी गर्म होने पर कपड़े में तीन-चार बड़े चम्मच फेंटी हुई दाल भर लें। इसके बाद कपड़े को ऊपर से पकड़ कर टाइट कर लें और उसे ऊपर से दबाते हुए गर्म घी में गोल कंगूरेदार इमरती बनाएं और उन्हें कुरकुरी तल लें। तलने के बाद इमरती को घी से निकालें और उन्हें चाशनी में डुबो दें। पन्द्रह से बीस मिनट चाशनी में डूबी रहने के बाद उन्हें निकाल लें। अब आपकी इमरती तैयार हैं। उन्हें गर्मा-गरम प्लेट में निकालें और सर्व करें।