Home Latest news यह तरीका घर के वातावरण को बनाएगा पॉजिटिव

यह तरीका घर के वातावरण को बनाएगा पॉजिटिव

0
यह तरीका घर के वातावरण को बनाएगा पॉजिटिव
How to make home with positive energy

How to make home with positive energy

देखा जाता है की घर को साफ़ और स्वछ रखना है तो घरो में पेड़ पौधे लगाए। इससे सकरात्मक ऊर्जा भी आती है और दिन भी अच्छा निकलता है। आप भी कभी गार्ड्रन में जाते है तो दिल गार्ड्रन गार्ड्रन सा महसूस करने लगता हैं। वैसा ही गार्ड्रन अगर आप अपने घर में बना ले तो कितना शुद्ध हो जायेगा आसपास का वातावरण।

VIDEO: चीन ने भारत में फिर भेजा एक नया जुगाड़

एलोवेरा (घृत कुमारी) कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड को अवशोषित कर लेता है। घर में लगाए जाने वाले लाभकारी पौधों में से यह एक है। यह ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाता है। ऐसा माना जाता है कि एक एलोवेरा का पौधा नौ एयर प्यूरीफायर (हवा को शुद्ध करने वाला उपकरण) के बराबर होता है। यह हर मौसम और मिट्टी में आसानी से लग जाता है।

क्या सचमुच समझती हैं लड़कियां प्यार का मतलब

बैंबू (बांस) के पौधे को पर्याप्त सूरज की रोशनी की भी जरूरत नहीं होती और यह घर के अंदरूनी भागों जैसे कमरों आदि में रखे जाने पर भी आसानी से विकसित होता है। हवा को शुद्ध करने साथ ही यह घर में सौभाग्य भी लाता है। यह वातावरण को रोगाणु मुक्त भी रखता है। कम पानी में भी आसानी से लग जाने वाला यह पौधा नजदीकी पौधों के दुकानों में आसानी से मिल जाता है।

कहां है सपना चौधरी हरियाणा की मशहूर डांसर

आइवी पौधा अपने रोपण के छह घंटे के भीतर ही हवा को शुद्ध करना शुरू कर देता है। यह हवा में मौजूद अवशिष्ट कणों को 58 प्रतिशत और हानिकारक विषाक्त कणों को 60 प्रतिशत तक दूर कर देता है।

VIDEO: देखिये मजेदार खेल जिसके बारे में आपने नहीं सुना होगा

स्पाइडर पौधा कम धूप में भी अच्छे से प्रकाश संश्लेषण करने के लिए जाना जाता है। यह कार्बन मोनोऑक्साइड, स्टेरीन और गैसोलीन को हटाकर हवा को शुद्ध करता है, जिससे बच्चे और वयस्क आराम से सांस ले सकते हैं।

अंडे से भी पावर फुल सोयाबीन

स्नेक पौधा भी सूरज की कम रोशनी में अच्छी तरह से प्रकाश संश्लेषण कर सकता है। शयनकक्ष में रखे जाने के लिए यह बिल्कुल उपयुक्त है, क्योंकि यह रात में भी ऑक्सीजन उत्सर्जित करता है।

VIDEO: अभिनेत्री राधा सिंह मौत के वक्त थी गर्भवती थी जाने इनकी मौत का राज इस वीडियो में

पीस लिली का पौधा हवा में मौजूद हानिकारक कणों और रोगाणुओं को दूर करके हवा शुद्ध करता है। घर व आसपास की हवा को शुद्ध करने के लिए पीस लिली के तीन से चार पौधे पर्याप्त और प्रभावी हैं।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE