Home Health Beauty And Health Tips सर्दियों में जल्दी उठने का है इरादा, तो करें ये काम

सर्दियों में जल्दी उठने का है इरादा, तो करें ये काम

0
सर्दियों में जल्दी उठने का है इरादा, तो करें ये काम
How to wake up withour alram clock
How to wake up withour alram clock
How to wake up withour alram clock

सर्दियाँ आते ही आलास सा आ जाता है सुबह सुबह जल्दी उठने में अगर आप लेट नाईट शिफ्ट करके सुबह जल्दी उठने की सोच रहे है तो जाहिर सी बात है की आप बिना अलार्म नहीं उठ पाएंगे। कई लोग ऐसे भी हैं जो भले की वक्त पर सो जाएं, लेकिन सर्दियों में सुबह जल्दी बिस्तर से निकलने में उन्हें नानी याद आ जाती है। अगर आपको बिना अलार्म उठना है तो अपनाये यह तरीके।

ठोस वजह
अगर सुबह उठने की कोई ठोस वजह न हो, तो ये मिशन फेल है. दफ्तर जाना, जिम जाना, मॉर्निंग वॉक पर किसी खास से मुलाकात करना या फिर अपनी फेवरेट चाय पीना… दिमाग में कोई एक खास काम या वजह प्लान कर लीजिये, जिसको पूरा करने के लिए आपका जल्दी उठना ज़रूरी है. अगर कोई काम दिमाग में सेट हो जाएगा, तो आप खुद ब खुद उसे पूरा करने के लिए उठ जाएंगे. यकीन न हो तो ये ट्रिक आजमाकर देख लीजिये.

सुबह उठते ही पर्दे खोलें
जैसे ही आपके मन में अलार्म को बंद करने या उसे स्नूज़ करने का ख्याल आए, बिस्तर से बाहर कूदिये और फट से खिड़की और दरवाजें खोल दें. चेहरे पर सूरज की रौशनी पड़ते ही, आपकी नींद भाग जाएगी. अगर खुद ऐसा करना मुमकिन न लगे तो घर के किसी सदस्य से ऐसा करने को कहें.

पानी पीएं
रात को सोते वक्त अपने पास एक बोतल पानी रखें. हो सके तो तांबे के बर्तन में पानी रखें. यह सेहत के लिए बढ़िया होता है. सुबह उठते ही 1-2 ग्लास पानी गटक लीजिये. 6-8 घंटे बाद खाली पेट पानी पीने से मेटाबॉलिजम तेज़ होगा और आप ऊर्जावान महसूस करेंगे.

अलार्म को बेड से दूर रखें
शुरुआत में अगर आपको सुबह जल्दी उठने में मुश्किल हो रही है, तो आप कुछ दिन के लिए अलार्म की मदद ले सकते हैं. लेकिन ख्याल रहे कि उसे आपने बेड से दूर रखा हो. वर्ना हर बार की तरह उसे आप बंद कर दोबारा सो जाएंगे. अलार्म दूर रखेंगे, तो उसे बंद करने के लिए बिस्तर से निकलना होगा. ऐसा करने में आपकी नींद टूट जाएगी.