Home Sports Cricket क्रिकेट में भी लागू हो सकता है रेड कार्ड नियम : अनुराग ठाकुर

क्रिकेट में भी लागू हो सकता है रेड कार्ड नियम : अनुराग ठाकुर

0
क्रिकेट में भी लागू हो सकता है रेड कार्ड नियम : अनुराग ठाकुर
Red card rules can be applied in cricket : Anurag Thakur
Red card rules can be applied in cricket : Anurag Thakur
Red card rules can be applied in cricket : Anurag Thakur

जयपुर। अब क्रिकेट में अनुशासनहीनता करने वाले खिलाडियों को अम्पायर बाहर का रास्ता दिखा सकेंगे। दरअसल फुटबॉल और हॉकी तर्ज पर क्रिकेट में भी रेड कार्ड नियम लागू करने पर मंथन चल रहा है। फिलहाल इसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हरी झंडी नहीं मिली है।

हरी झंडी मिलते ही इसे लागू कर दिया जाएगा। बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नए नियम पर फिलहाल विचार चल रहा है। ठाकुर बुधवार को यहां महाविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने आए थे।

उन्होंने कहा कि क्रिकेट में रेड कार्ड के नियम को लेकर मेलबॉर्न क्रिकेट क्लब (एमसीसी) को सुझाव दिए गए हैं। किक्रेट में बढ़ती अनुशासनहीनता के मद्देनजर मौजूदा नियमों में फेरबदल की काफी गुंजाईश है।

नियम कड़े होने पर अनुशासनहीनता करने वाले किक्रेटर को तत्काल मैदान से बाहर का रास्ता दिखाया जा सकेगा। रेड कार्ड नियम लागू करना भी उसी कवायद का एक हिस्सा है। हालांकि उन्होंने माना कि किक्रेट में कम समय में ज़्यादा बदलाव किया जाना सही नहीं है।

उन्होंने कहा कि टेस्ट क्रिकेट हो या वन डे या टी-ट्वेंटी का फ़टाफ़ट फॉर्मेट, इनमें लगातार हो रहे बदलावों से क्रिकेट को देखने और समझने वालों को परेशानियां आती हैं।

लोढा कमिटी पर क्या बोले

उन्होंने कहा कि लोढा कमिटी की लगभग 85 फ़ीसदी सिफारिशें बीसीसीआई ने मान ली है और इन्हें अमल में लाया जा रहा है। लेकिन 15 फीसदी सिफारिशों पर बीसीसीआई के अधिकतर सदस्य असहमत हैं। इसलिए इन पर गतिरोध बना हुआ है।

बीसीसीआई एक स्वायत्तशासी संस्था है। ऐसे में इसे नए नियम बनाने और उन्हें लागू करने का अधिकार है। जिन शेष रही सिफारिशों को लागू करने पर गतिरोध है उसपर बातचीत के लिए बीसीसीआई ने लोढा कमिटी से 2 महीने से समय मांगा जा रहा है लेकिन बीसीसीआई को समय नहीं दिया जा रहा है।

आरसीए का निलंबन जारी रहेगा

अनुराग ठाकुर ने राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के निलंबन मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि राजस्थान में क्रिकेट प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है, लेकिन आरसीए का निलंबन जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि आरसीए का निलंबन रद्द करने को लेकर आरसीए और यहां के लोगों को सोचना है कि आगे क्या करना चाहिए।