Home India City News हिमाचल प्रदेश बिजली बोर्ड में भरे जाएंगे 1500 पद : वीरभद्र

हिमाचल प्रदेश बिजली बोर्ड में भरे जाएंगे 1500 पद : वीरभद्र

0
हिमाचल प्रदेश बिजली बोर्ड में भरे जाएंगे 1500 पद : वीरभद्र
HP power board to fill up Vacant 1500 posts : virbhadra singh
HP power board to fill up Vacant 1500 posts : virbhadra singh
HP power board to fill up Vacant 1500 posts : virbhadra singh

शिमला। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड प्रबन्धन को विभिन्न श्रेणियों के 1500 पदों को भरने के लिए रूपरेखा तैयार करने के निर्देश दिए, जो 2016-17 में भरी जाएगी।

जिला मण्डी के सुन्दरनगर में रविवार को विद्युत बोर्ड के 15वें आम सम्मेलन पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में एचपीएसईबीएल कर्मचारियों को बढ़ा हुआ ग्रेड पे प्रदान किया जा रहा है।

उन्होंने बोर्ड के कर्मचारियों को बढ़े हुए ग्रेड पे एरियर को दो किस्तों में जारी करने की भी घोषणा की। इसके अतिरिक्त बोर्ड के कर्मचारियों को प्रदेश सरकार के कर्मचारियों के समान जनजातीय भत्ता प्रदान करने की भी घोषणा की।

वीरभद्र ने लाईनमैन से फोरमैन में पदोन्नति की अवधि को एक बारगी निपटान के तहत दस वर्ष से सात वर्ष करने की भी घोषणा की। उन्होंने चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को तत्काल अतिरिक्त इंक्रीमेंट जारी करने के भी निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने ऐसे कर्मचारियों के आश्रितों को जिनकी डियूटी के दौरान विद्युत लाईनों की मुरम्मत और विद्युत खम्भों पर काम करते हुए मृत्यु हुई है, को रोजगार प्रदान करने के लिए अलग से नीति तैयार करने को भी कहा।

उन्होंने बोर्ड के 48 कर्मचारियों की वेतन विसंगतियों से सम्बन्धित मामलों को शीघ्र हल करने और वरिष्ठ सहायक व लिपिकों, जिनकी आयु 45 वर्ष से अधिक हो गई है, को एक समय समाधान के तहत टाईपिंग टेस्ट उत्र्तीण करने की मानदंडों में छूट देने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने एचपीएसईबीएल, पावर कारपोरेशन एवं ट्रांसमिशन कारपोरेशन को आपसी समन्वय से कार्य करने और कर्मचारियों की समस्याओं के समाधान के लिए प्रबन्ध निदेशकों की समिति गठित करने के निर्देश दिए।

वीरभद्र ने कहा कि गत तीन वर्षों के दौरान एचपीएसईबीएल ने विद्युत वितरण प्रणाली में सुधार पर 600 करोड़ रुपये व्यय किए हैं और 4200 ट्रांसफार्मर स्थापित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि घानवी स्टेज दो के पूरा होने से 10 मैगावाट अतिरिक्त विद्युत का दोहन हुआ है और लगभग दो लाख उपभोक्ताओं को विद्युत कनेक्शन प्रदान किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2015-16 में अक्षम व्यक्तियों के लिए तीन प्रतिशत कोटा के अन्तर्गत 161 अनुबंध तकनीकी कर्मचारी नियमित किए गए हैं। इसी प्रकार गत तीन वर्षों में 506 दिहाड़ीदारों को नियमित किया गया है।

उन्होंने कहा कि बोर्ड के कर्मचारियों को लाभान्वित करने के लिए अनेक पग उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि वाहन भत्ता व सचिवालय भत्ते को दोगुना करने के अतिरिक्त हाल ही में एचपीएसईबीएल ने कर्मचारियों व पेंशनरों के लिए 6 प्रतिशत महंगाई भत्ता जारी किया गया है।

प्रदेश सरकार केवल सार्वजनिक क्षेत्र में 265 मेगावाट विद्युत दोहन के प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि डोमेस्टिक ऐफीसियंसी लाईटनिंग प्रोग्राम के अन्तर्गत प्रदेश के 22 लाख उपभोक्ताओं को लाभान्वित किया गया है और घरेलू उपभोक्ताओं को उपदान दरों पर एलईडी बल्ब प्रदान किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि अब तक 41 लाख बल्ब उपभोक्ताओं को वितरित किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि 33 के.वी. के 23 विद्युत उप केन्द्र, 132 के.वी के दो विद्युत उप केन्द्र, 220 के.वी. का एक और 66 के.वी. के तीन विद्युत उप केन्द्र क्रियाशील किए गए हैं।