Home Gujarat Ahmedabad महिधरपुरा में दो ज्वैलर्स के यहां आयकर छापे से खुल रहे राज

महिधरपुरा में दो ज्वैलर्स के यहां आयकर छापे से खुल रहे राज

0
महिधरपुरा में दो ज्वैलर्स के यहां आयकर छापे से खुल रहे राज

incom.jpg

सूरत। आयकर विभाग ने शनिवार को महिधरपुरा के दो ज्वैलर्स के यहां शुरू की जांच में एक के बाद एक परत खुल रही है। अभी तक की जांच में पता चला है कि ज्वैलर्स की अकाउंट में रुपए जमा कराने वालों को आयकर विभाग ने पहचान लिया है। दोनों साला-जीजा है। इनमें से साले से आयकर विभाग ने पूछताछ शुरू की है।

मिली जानकारी के अनुसार पिछले दिनों महिधरपुरा के एक व्यापारी ने अपने फर्म एस.आर ट्रेड्रर्स के अकाउंट से 15 करोड़ रुपए दो ज्वैलर्स के अकाउंट में ट्रांसफर किए थे। इतनी बड़ी रकम होने के कारण आयकर विभाग ने जांच शुरू की थी। जांच में पता चला कि एस.आर ट्रेडर्स ने महिधरपुरा का जो पता बैंक में बताया था वह गलत था।

इसके बाद विभाग ने जिन दो ज्वैलर्स रजनी ज्वैलर और कृति क्रिएशन के अकाउंट में रुपए ट्रांसफर किए ऐसे दो ज्वैलर्स के यहां जांच शुरू की इसमें दोनों ज्वैलर्स ने बिना किसी पहचान पत्र के सोना बिक्री की बात स्वीकारी और खरीदने वाले को नहीं पहचानते होने की बात कबूल की।

विभाग ने दोनों के बैंक स्टेटमेन्ट जब्त कर लिए। जांच में फिर यह बात सामने आई कि अन्य एक सौदे में भी एस.आर ट्रेडर्स के अन्य एक बैंक अकाउंट से आरटीजीएस के माध्यम से 35 करोड़ रुपए दोबारा रजनी ज्वैलर के अकाउंट में आए हैं। इसलिए आयकर विभाग को पूरा मामला संदिग्ध होता नजर आ रहा है।

पूरी घटना में रजनी ज्वैलर्स पर आयकर विभाग को शक है। विभाग ने इस मामले में बैंक ख्राता खुलाने वाले एक को पकड़कर स्टेटमेन्ट दर्ज किया है, जिसमें यह खुलासा हुआ है कि वह और उसके जीजा दोनों ही इस षडयंत्र में शामिल हैं और दोनों ने मिलकर एस.आर ट्रेडर्स के नाम से बैंक अकाउंट खुलवाया और आरटीजीएस के माध्यम से रुपए की हेर-फेर की है।

अब विभाग महर्षि के जीजा की खोज कर रही है। संभवत: वह विदेश भाग गया है। आयकर विभाग को इस पूरी घटना में हवाला की आशंका लग रही है कि दोनो साला-जीजा ने मिलकर कालाधन सफेद करने के लिए लोगों से रुपए लिए और सोना खरीद के बहाने आरटीजीएस कर रुपए को गोल-गोल घूमा दिया।

विभाग ने देर रात इस मामले में एस.आर ट्रेडर्स के सारे हिसाब-किताब तैयार करने वाले सीए को भी पूछताछ के लिए बुलाया है। मामला बड़ा होने के कारण आयकर विभाग इस बारे में सीबीआई और ईडी को भी जानकारी देगा।

महिधरपुरा की एक और पेढी पर सर्च

आयकर विभाग ने इस सिलसिले में जांच के दौरान महिधरपुरा की एक और पेढ़ी का नाम सामने आने के बाद वहां भी जांच शुरू की है। बताया जा रहा है कि यह पेढी एस.आर ट्रेडर्स के संचलाकों की हैं। और यहां पर सोने-चांदी का व्यापार होता है। आयकर विभाग ने यहां से खरीद-बिक्री के दस्तावेज जब्त किए हैं और बैंक स्टेटमैन्ट की जांच की जा रही है।