Home Breaking न्यूजीलैंड को हराकर जीता 500वीं मैच, छीना पाकिस्तान का ताज

न्यूजीलैंड को हराकर जीता 500वीं मैच, छीना पाकिस्तान का ताज

0
न्यूजीलैंड को हराकर जीता 500वीं मैच, छीना पाकिस्तान का ताज
India vs new zealand 1st test : india wins historic 500th test by a massive 197 runs
India vs new zealand 1st test : india wins historic 500th test by a massive 197 runs
India vs new zealand 1st test : india wins historic 500th test by a massive 197 runs

कानपुर। भारतीय क्रिकेट टीम ने 500वां मैच जीतकर सोमवार को ऐतिहासिक ग्राउंड ग्रीनपार्क में एक नया इतिहास रच दिया है। इस मैच के जीत के साथ भारतीय टीम ने देशवासियों को दोहरी खुशी दी है। एक तो एतिहासिक मैच भारत के नाम रहा तो वहीं पड़ोसी देश पाकिस्तान का नंबर वन ताज छीन लिया।

पांचवे दिन भारतीय गेंदबाज आर. अश्विन ने ज्यों ही 88वें ओवर की तीसरी गेंद में कीवी बल्लेबाज नील वागनर को पैवेलियन भेजा तो पूरा स्टेडियम खुशी से झूम उठा।

पहले दिन तो कीवी टीम भारतीय खिलाड़ियों पर हावी रही, लेकिन उसके बाद टीम इण्डिया ने घरेलू पिच पर वापसी की तो फिर वह आगे ही बढ़ते रहे और अपना 500वां मैच जीतकर कानपुर को सौगात दे दी।

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत टेस्ट सीरीज का पहला मैच 22 सितम्बर से ग्रीनपार्क स्टेडियम में खेल गया। लंच तक टीम इण्डिया के तेज बॉलर मोहम्मद शमी व अश्विन की गेंदबाजी ने 205 रन पर सात खिलाडियों को आउट कर दिया।

लंच के बाद जब टीम इण्डिया वापस मैदान में आई तो न्यूजीलैंड के दो बल्लेबाज सस्ते में अपना विकेट गंवाकर पवेलियन चले गए। पिच ने स्पिन के साथ स्वीम बॉलरो की भी मदद की जिससे भारतीय गेंदबाज एक के बाद एक विकेट चटकाते गए।

आखिरकार भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 197 रनों से मात देकर 500वां मैच जीतकर ऐतिहासिक ग्राउंड में इतिहास रच दिया। टीम ने जैसे ही आखिरी विकेट लिया तो स्टेडियम में भारत मां की जयकार के नारे लगना शुरु हो गए।

टीम इंडिया 112 अंकों के साथ नंबर वन, पाक नीचे पहुंचा

नील वागनर के आउट होते ही भारत ने 500वां ऐतिहासिक टेस्ट मैच तो जीत ही लिया, लेकिन इसके साथ ही पाकिस्तान से नंबर वन का ताज भी छीन लिया। हालांकि अभी आईसीसी की ताजा रैंकिग जारी नहीं हुई है लेकिन भारत 112 अंक के साथ विश्व में नंबर बन गया है। इससे पहले 111 अंकों के साथ पकिस्तान आईसीसी की रैंकिग में भारत से ऊपर था।

कानपुर टेस्ट मैच की जीत के साथ ही आईसीसी रैंकिग में दो अंक मिलने के साथ भारतीय टीम विश्व में 112 अंक लेकर नंबर वन हो गई। 111 अंक के साथ पाकिस्तान की टीम दूसरे नंबर पर लुढ़क गई। इस दोहरी खुशी की झलक खिलाड़ियों के साथ ही दर्शकों में भी देखी गई।

क्रिकेट के और समाचार पढने के लिए यहां क्लीक करें

टेस्ट मैच के समापन पर नहीं आ सके सीएम अखिलेश यादव

ग्रीनपार्क में हो रहे टेस्ट मैच का सोमवार पांचवा दिन टीम इण्डिया ने मैच जीतकर इस ग्राउंड पर एक और इतिहास रच दिया। मैच के समापन पर सीएम के आने की उम्मीद थी, लेकिन लखनऊ में मंत्री मंडल विस्तार व शपथ ग्रहण समारोह के चलते वह नहीं आ सके। हालांकि पुरस्कृत वितरण में सीएम के आने की जानकारी के चलते स्टेडियम के तीन किलोमीटर तक सुरक्षा व्यववस्था सख्त कर रखी थी।

टीम इण्डिया इस ग्राउंड पर 500वां टेस्ट में इंडिया टीम के जीत के नजदीक पहुंचते ही पुरस्कार वितरण के लिए सीएम अखिलेश यादव के कानपुर आने की चर्चा अधिकारियों में होने लगी। सीएम के अचानक ग्रीन पार्क आने की भनक लगते ही अधिकारियों ने स्टेडियम के आस-पास सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी।

पुलिस की सतर्कता बढ़ते ही दर्शकों व लोगों में कौतूहल देखा गया। करीब दो घंटे तक ऐसा माहौल बन गया कि जल्द ही सीएम का हैलीकाप्टर पुलिस लाइन में आने वाला है। इस बीच सीएम कार्यालय से उनके न आने का फैक्स मिलते ही अफसरों की बैचनी शांत हो गई और पुलिस कर्मियों ने भी राहत की सांस ली। जिला प्रशासन अधिकारियों ने बताया कि अभी सीएम के आने का कोई प्रोटोकॉल नहीं आया है।

https://www.sabguru.com/pakistan-beat-west-indies-17-runs-second-t20-win-series-2-0/

https://www.sabguru.com/india-test-team-fabulous-combination-will-dominate-world-cricket-sachin-tendulkar/

https://www.sabguru.com/19-years-ago-when-ganguly-was-piled-in-front-of-pak-team/