Home India City News इंदिरा गांधी से जुड़े संग्रह की चीजें मुुंबई में नीलामी में बिकी

इंदिरा गांधी से जुड़े संग्रह की चीजें मुुंबई में नीलामी में बिकी

0
इंदिरा गांधी से जुड़े संग्रह की चीजें मुुंबई में नीलामी में बिकी
Items from Indira Gandhi's collection sell big at Mumbai auction
Items from Indira Gandhi's collection sell big at Mumbai auction
Items from Indira Gandhi’s collection sell big at Mumbai auction

मुुंबई। शहर में आयोजित एक नीलामी में प्रसिद्ध चित्रकार के सी एस पणिकर की ‘शब्द एवं प्रतीक श्रृंखला’ की पेंटिंग 1.80 करोड़ रुपए में बिकी जबकि निकोलस रोरिक की पेंटिंग ‘पिलग्रिम इन दि हिमालयाज’ के लिए 1.74 करोड़ रुपए की बोली लगी। साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के पारिवारिक संग्रह की चीजों के लिए भी उंची बोली लगी।

ओशियन द्वारा गत शुक्रवार को की गई नीलामी में भारतीय पुरावस्तुओं, आधुनिक समकालीन ललित कला एवं किताबों की कुल 14.64 करोड़ रुपए की बिक्री हुई। इस नीलामी के साथ ओशियन ने करीब सात साल की वित्तीय अस्थिरता एवं चुनौतियों के बाद कला बाजार में वापसी की।

इसमें राजपिपला के महाराजा सर विजय सिंह, इंदिरा गांधी, प्रतापादित्य पाल, एंजेला एवं एर्नस्ट मिशा जकर और सोली दारूवाला सहित अन्य हस्तियों के महत्वपूर्ण संग्रहों की शीर्ष गुणवत्ता की कलाकृतियां शामिल थीं।

इंदिरा गांधी के पारिवारिक संग्रह की सभी चीजें बिक गईं और उनके लिए नीलामी के अनुमानों से ज्यादा बोलियां लई। एम एफ हुसैन की 1976 की पेंटिंग ‘हॉर्स’ के लिए 96 लाख रुपए की बोली लगी।

इसके अलावा एफ एन सूजा की ‘लैंडस्केप’ के लिए 76.80 लाख रुपए जबकि मंजीत बावा की ‘कृष्णा एंड फॉलोअर’ के लिए 55.20 लाख रुपए की बोली लगी।