Home Rajasthan Ajmer सोना दुगुना करने के झांसे में ठगा गया ज्वैलर्स

सोना दुगुना करने के झांसे में ठगा गया ज्वैलर्स

0
सोना दुगुना करने के झांसे में ठगा गया ज्वैलर्स
jewelers was gold duped by a man in ajmer
jewelers was gold duped by a man in ajmer
jewelers was gold duped by a man in ajmer

अजमेर। सोने-चांदी के जेवर को दुगुना करने का झांसा देकर एक शातिर ठग ने ज्वैलर्स को पचास हजार का चूना लगा दिया और चम्पत हो गया,पीडि़त ज्वैलर्स ने अज्ञात ठग के खिलाफ सिविल लाइन थाने पर मुकदमा दर्ज कराया है।

सिविल लाइन थाना पुलिस ने बताया कि भोपो का बाड़ा में मयूर ज्वैलर्स की दुकान पर गत 3 दिसम्बर को एक अज्ञात युवक पहुंचा था, जिसने दुकानदार सराधना, पीसांगन निवासी सुरेश चंद सोनी को अपनी चिकनी चुपड़ी बातों में फंसा लिया।

उससे कहा कि वह कीमती धातु सोना और चांदी को दुगुना करने की कला जानता है। फिर क्या था, सुरेश चन्द सोनी उसके इस झांसे में आ गया और उसने उस अज्ञात व्यक्ति को सोने का एक तार दिया और उसे बड़ा करने के लिए कहा।

बताया जा रहा है कि दुकानदार यही बात सुनने को बेताब बैठे शातिर ठग ने दुकानदार से सोने का तार लिया और मन ही मन कुछ बुदबुदाने लगा, बाद में उसने दुकानदार की नजरें बचाकर अपने झोले से नकली सोने का तार निकाला और असली तार को झोले में डालकर दुगुनी लम्बाई का तार दुकानदार को थमा दिया।

बताया जा रहा है कि दुकानदार सुरेश सोनी ने भी सोने का तार बड़ा देखकर अपने पास रख लिया और उस शातिर की आवभगत करके उसे दुकान से रवाना कर दिया। बाद में जब उसने ठग द्वारा दिए गए सोने के तार को कसौटी पर परखा तो उसके होश उड़ गए। बाद में सुरेश सोनी ने उस ठग की तलाश भी की, लेकिन आरोपी का कहीं पता नहीं चल सका।

सोनी का कहना है कि जो तार उसने ठग को बड़ा करने के लिए दिया था, उसका वजन बीस ग्राम था तथा उसकी कीमत पचास हजार रुपए थी। सिविल लाइन थाना पुलिस ने बताया कि पीडि़त ज्वैलर्स सुरेश चंद सोनी ने बुधवार शाम को थाने पहुंचकर अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ शिकायत पेश की, जिसके  बाद आरोपी ठग के खिलाफ धोखाधड़ी करने व ठगी का मुकदमा दर्ज करके आरोपी की तलाश शुरू कर दी।

इसी प्रकार अलवर गेट थाना इलाका स्थित धाननाड़ी निवासी महावीर पुत्र बंसीलाल ने भी अलवरगेट थाने को गुरुवार शाम को शिकायत दी है कि उसकी दुकान पर गत 15 दिसम्बर की दोपहर एक बजे एक अज्ञात युवक आया था।

उसने उससे कहा था कि उसका बच्चा बीमार है तथा उसे जड़ी बूटी और तीन सौ मिलीग्राम सोना भरा मांदलिया पहनाना है, जिससे वह ठीक हो सकता है। आरोपी ने ज्वैलर्स को पीतल का एक मांदलिया भी दिया। बाद में आरोपी ने उसे बातों में लगाकर दुकान के काउंटर से कीमती जेवर पार कर लिया। चोरी गए सोने के जेवर का वजन दो तोला बताया जा रहा है।

पुलिस ने बताया कि गत दिनों मदनगंज थाना पुलिस द्वारा पकडे़ गए चोरी के आरोपी हैदर का फोटो अखबारों में छपा था, जिसे देखकर दुकानदार धाननाड़ी निवासी महावीर अलवरगेट थाने पहुंचा और आरोप लगाया है कि अखबार में छपी फोटो उसी युवक की है, जो उसकी दुकान से सोने का जेवर चोरी करके फरार हुआ है। पुलिस का कहना है कि आरोपी को गिरफ्तार करके थाने लाया जाएगा तथा पूछताछ की जाएगी।