Home India City News पुलिस चौकी में पिटाई से युवक की मौत, भागे पुलिसकर्मी

पुलिस चौकी में पिटाई से युवक की मौत, भागे पुलिसकर्मी

0
पुलिस चौकी में पिटाई से युवक की मौत, भागे पुलिसकर्मी
kanpur : youth died due to police beating, police left body and runaway
kanpur news
kanpur : youth died due to police beating, police left body and runaway

कानपुर। लूट के मामले में पूछताछ के लिए चौकी लाए गए युवक की जबरदस्त पिटाई से हवालात में ही मौत हो गई। पुलिस ने मामले को दबाने के लिए शव को फांसी के फंदे पर लटका दिया और चौकी से भाग गए।

घटना की जानकारी पर पहुंचे घरवालों ने पुलिस उत्पीड़न का आरोप लगाकर हंगामा काटा। एसएसपी शलभ माथुर ने चौकी इंचार्ज योगेन्द्र कुमार सोलंकी समेत सभी पुलिस कर्मियों को सस्पेंड कर दिया है।

चकेरी थानाक्षेत्र स्थित पटेलनगर में रहने वाला राजू (40) राज मिस्त्री का काम करता था। पत्नी के मुताबिक बीती रात अहिरवा चौकी इंचार्ज योगेन्द्र सिंह सोलंकी ने घर में दबिश दी और पति पर लूट का आरोप लगाते हुए हिरासत में ले लिया और चौकी ले आए।

आरोप है कि पुलिस ने लूट का गुनाह कबूल करवाने के लिए राजू मिस्त्री को थर्ड डिग्री दी, जिससे उसकी हवालात में ही मौत हो गईं। राजू की मौत हो जाने पर मामले को दबाने के लिए पुलिसकर्मियों ने शव को फांसी पर लटका दिया और मौके से भाग निकले।

इधर युवक का हालचाल लेने पहुंचे परिजनों ने बेटे का शव देखा तो चोटों के निशान मिलने पर पुलिसकर्मियों पर हत्या का आरोप लगाकर हंगामा शुरु कर दिया।

मामले की जानकारी होेने पर एसपी पूर्वी सोमेन वर्मा, सीओ कैंट डा. ख्याति गर्ग समेत चकेरी इंस्पेक्टर जीवाराम यादव समेत कई सर्किल के सीओ व थानाध्यक्ष मौके पर पहुंचे। बवाल को बढ़ता देखकर पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर फौरन पोस्टमार्टम भेज दिया।

इसके साथ ही इलाके में भारी फोर्स को लगा दी गई है। एसएसपी शलभ माथुर ने बताया कि मामले की गंभीरता व पीड़ित की तहरीर के आधार पर मामले की जांच कराई जा रही है, फिलहाल पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही घटना का सही खुलासा हो सकेगा।

लूट के मामले में था उठाया

राज मिस्त्री का काम करने वाले मृतक राजू को देर रात पुलिस लूट के मामले में घर से उठाकर पूछताछ के लिए चौकी लेकर आई थी। यहां पर पुलिस ने हवालात में उसको थर्ड डिग्री दी जिसके बाद वह अधमरा हो गया। चौकी इंचार्ज व अन्य पुलिस कर्मियों ने उसे हवालात में बेहोशी की हालत में छोड़ दिया जिसके बाद उसकी तबीयत बिगड़ गई और मौत हो गई।

पुलिस ने दिया सुसाइड का रूप

राज मिस्त्री की पुलिस कस्टडी में हुई मौत के बाद चौकी इंचार्ज सहित सिपाहियों के होश उड़ गए। खुद को फसता देख पुलिस ने उसे हवालात में ही फांसी पर लटका दिया और खुदकुशी किए जाने का रूप दे दिया।

यहीं नहीं हवालात में अन्य मामले में लाए गए आरोपियों को हिदायत देकर कुछ भी न देखने की धमकी देते हुए उन्हें छोड़ दिया। हालांकि पुलिस का कहना है कि पत्नी से विवाद में राज मिस्त्री को चौकी इंचार्ज लेकर आए थे और उसने थाने में फांसी लगा ली।

एसएसपी ने बताया कि मामले की जांच एसपी स्तर के अधिकारी से कराई जा रही है। जांच में दोषी पाए जाने पर चौकी में तैनात सभी पुलिस कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई के साथ विभागीय जांच भी कराई जाएगी।