Home India City News मध्य प्रदेश में वकील हड़ताल पर, न्यायालयों का कार्य प्रभावित

मध्य प्रदेश में वकील हड़ताल पर, न्यायालयों का कार्य प्रभावित

0
मध्य प्रदेश में वकील हड़ताल पर, न्यायालयों का कार्य प्रभावित
lawyers strike in Madhya Pradesh
lawyers strike in Madhya Pradesh
lawyers strike in Madhya Pradesh

भोपाल। मध्य प्रदेश में अधिवक्ताओं पर लगातार हो रहे हमलों के विरोध में और अधिवक्ता सुरक्षा कानून (एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट) लागू किए जाने की मांग को लेकर राज्य के अधिवक्ता हड़ताल कर मंगलवार को प्रतिवाद दिवस मना रहे हैं।

मध्य प्रदेश राज्य अधिवक्ता परिषद के कार्यकारी सचिव मुकेश मिश्रा ने बताया कि अधिवक्ताओं पर लगातार हमले हो रहे हैं। बीते दिनों भोपाल में अधिवक्ता अशोक विश्वकर्मा के साथ पेट्रोल पंप पर मारपीट की गई। उनकी हालत गंभीर है।

वहीं रीवा के अधिवक्ता अपनी मांगों को लेकर चार माह से आंदोलनरत हैं। इन समस्याओं को लेकर मंगलवार को प्रदेश भर के अधिवक्ता ‘प्रतिवाद दिवस’ मना रहे हैं और न्यायालय में पैरवी नहीं कर रहे हैं।

उन्होंने आगे बताया कि उच्च न्यायालय ने स्वयं संज्ञान लेते हुए एक याचिका पर अधिवक्ताओं के संरक्षण के लिए राज्य सरकार को एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट का प्रारूप पेश करने हेतु निर्देशित किया, मगर राज्य सरकार की ओर से कोई पहल नहीं की गई।

भोपाल सहित अन्य स्थानों पर अधिवक्ता न्यायालयों के बाहर जमा होकर अपना विरोध दर्ज करा रहे हैं। साथ ही न्यायालयीन कार्य में हिस्सा नहीं ले रहे। इस वजह से तमाम पक्षकारों को परेशानी का सामना भी करना पड़ रहा है।