Home Business Auto Mobile इस इलेक्ट्रिक लग्ज़री कार की पावर है 1000 बीएचपी ! जानें कब होगी लॉन्च

इस इलेक्ट्रिक लग्ज़री कार की पावर है 1000 बीएचपी ! जानें कब होगी लॉन्च

0
इस इलेक्ट्रिक लग्ज़री कार की पावर है 1000 बीएचपी ! जानें कब होगी लॉन्च
cars sabguru.com
cars sabguru.com
cars sabguru.com

सबगुरु न्यूज। कैलिफोर्निया की ऑल इलेक्ट्रिक कार स्टार्टअप कंपनी ल्यूसिड ने पहली लग्ज़री इलेक्ट्रिक कार से पर्दा उठा दिया है। इसका नाम एयर है और यह टेस्ला की मॉडल एस को टक्कर देगी। इलेक्ट्रिक कारों की दुनिया में टेस्ला, सरताज़ मानी जाती है।

cars sabguru.com
cars sabguru.com

कैलिफोर्निया के फ्रेमॉन्ट में कंपनी ने एयर से पर्दा हटाया, इस कार में 100 किलोवॉट 130 किलोवॉट के बैटरी पैक का विकल्प दिया गया है। इस कार की पावर 1012 पीएस है और सिंगल चार्ज में यह 643 किलोमीटर का सफर तय करेगी। 0 से 96 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार पाने में इसे 2.5 सेकंड का वक्त लगेगा। ऑटोनॉमस ड्राइविंग के लिए इसे में कई शॉर्ट और लॉन्ग रेंज रडार और कैमरे दिए गए हैं।

cars saguru.com
cars saguru.com

टेस्ला मॉडल एस की तरह इस में भी एप के जरिये मोबाइल वॉयस कंट्रोल सिस्टम मिलेगा, इस सिस्टम के जरिये कार के फंक्शन को कंट्रोल और ऑपरेट किया जा सकता है। कार की लॉन्चिंग साल 2018 में होगी। कीमत की बात करें तो शुरुआत में इस की कीमत 1 लाख अमेरिकी डॉलर यानी करीब 67.84 लाख रूपए होगी। कंपनी का कहना है कि इसका अफॉर्डेबल वर्जन बाद में आएगा, इसकी कीमत 65 हजार डॉलर यानी करीब 44.11 लाख रूपए होगी।

cars saguru.com
cars saguru.com

आने वाले दिनों में इलेक्ट्रिक लग्ज़री कारों के बाज़ार में हलचल और मुकाबला काफी तेज़ होने वाला है, ल्यूसिड के अलावा एक और स्टार्टअप कंपनी फेराडे फ्यूचर भी इलेक्ट्रिक कार पर काम कर रही है। इसका प्रोडक्शन मॉडल अगले साल जनवरी में सामने आएगा। इस सेक्टर की लीडर तो फिलहाल टेस्ला ही है, टेस्ला ने इसी साल अप्रैल में अपनी अफॉर्डेबल कार मॉडल-3 सेडान से पर्दा हटाया था। टेस्ला की योजना आने वाले कुछ सालों में भारत में भी आने की है।

साभार : कार देखो