Home India City News मैडम तुसाड्स दिल्ली खुला, कई खेल हस्तियों का जमावड़ा

मैडम तुसाड्स दिल्ली खुला, कई खेल हस्तियों का जमावड़ा

0
मैडम तुसाड्स दिल्ली खुला, कई खेल हस्तियों का जमावड़ा
Madame Tussauds opens in Delhi
Madame Tussauds opens in Delhi
Madame Tussauds opens in Delhi

नई दिल्ली। अगर आप खेल और खिलाड़ियों से प्यार करते हैं और उन्हें करीब से देखने के साथ-साथ उनके साथ तस्वीरें खिंचवाना पसंद करते हैं, तो फिर आप क्नॉट प्लेस स्थित ऐतिहासिक रीगल बिल्डिंग में खुले मैडम तुसाड्स वैक्स म्यूजियम जाइए।

शुक्रवार से आधिकारिक रूप से खुल रहे इस विश्व प्रसिद्ध म्यूजियम में कई नामचीन खिलाड़ियों के साथ-साथ फिल्म, राजनीति, संगीत और इतिहास के पन्नों में शुमार कई बड़ी हस्तियों के मोम के पुतले रखे गए हैं।

मैडम तुसाड्स में क्रिकेट स्टार सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा, भारत की महिला मुक्केबाज एमसी मैरी कॉम, इंग्लैंड फुटबाल टीम के पूर्व कप्तान डेविड बेकहम, फर्राटा किंग उसेन बोल्ट, उड़न सिख नाम से मशहूर मिल्खा सिंह, कपिल देव, दिग्गज फुटबाल खिलाड़ी लियोनेल मेसी और क्रिस्टीयानो रोनाल्डो के मोम के पुतले लगे हैं, जो पूरी तरह जीवंत दिखते हैं। सभी खिलाड़ियों की खेल के मैदान में उनकी विशिष्ट शैली के साथ मैडम तुसाड्स में स्थापित किया गया है।

इस बारे में मर्लिन एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के महाप्रबंधक और निदेशकर अंशुल जैन ने कहा कि दिल्ली में मैडम तुसाड्स के स्थापित होना सच में एक रोमांचक और भावनात्मक अहसास है। इसे देखने आने वाले लोगों को इन पुतलों के जरिए एक अनूठे अनुभव का अहसास होगा।

लंदन, लास वेगास, न्यूयॉर्क, ओरलैंडो, सैन फ्रांसिस्को और हांगकांग में स्थित मैडम तुसाड्स एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। इनकी सबसे खास बात यह है कि इसमें कई दिग्गजों के मोम के पुतले हैं, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमिताभ बच्चन और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी सहित कई हॉलीवुड सितारों के भी मोम के पुतले हैं। राजधानी दिल्ली में खुला मैडम तुसाड्स 23वां संस्करण है।

सचिन को जहां शतक के बाद अपनी जानी-पहचानी शैली में दोनों हाथ उठाए साथियों व दर्शकों का अभिवादन स्वीकार करते हुए दिखाया गया, तो बोल्ट को उनके सिंग्नेचर पोज (लाइटनिंग बोल्ट) में दिखाया गया है। इसी तरह कपिल को तेज गेंदबाजी एक्शन में तथा मेसी को मैदान में गेंद लेकर भागने की शैली में दिखाया गया है।

मिल्खा सिंह को ट्रैक पर ‘उड़ान’ भरते हुए दिखाया गया है जबकि बेकहम को सूट-बूट में गेंद को पैर के नीचे दबाए दिखाया गया है। इसी तरह मैरी कॉम को बॉक्सिंग रिंग में दिखाया गया है। लारा को कंधे पर बल्ला लिए मुस्कुराता हुआ दिखाया गया है जबकि रोनाल्डो मैदान में गेंद के साथ खड़े दिखाए गए हैं।

सभी खिला़िड़यों के पुतले इतने सजीव लगते हैं कि आप उनके साथ तस्वीरें खिंचवाए बिना नहीं रह सकते। खेलों की दुनिया से प्यार करने वालों के लिए मैडम तुसाड्स का यह कार्नर बेहद खास है और इसमें आने वाले समय में कई अन्य हस्तियों को जुड़ने का अनुमान है।

शुक्रवार से औपचारिक रूप से खुल रहे मैडम तुसाड्स दिल्ली में अलग-अलग क्षेत्रों की 50 हस्तियों को फिलहाल जगह मिली है। इन हस्तियों में माइकल जैक्सन, सचिन तेंदुलकर, सलमान खान, टॉम क्रूज, मर्लिन मुनरो, राज कपूर, रणबीर कपूर, कपिल शर्मा, अनिल कपूर, पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम, भगत सिंह, लेडी गागा, आशा भोंसले, विल स्मिथ, लियोनाड्रो डीकेप्रियो, माधुरी दीक्षित प्रमुख हैं।

मैडम तुसाड्स पूरे सप्ताह लोगों के लिए खुला रहेगा और इसे देखने हेतु व्यस्कों के लिए टिकट की कीमत 960 रुपए और बच्चों के लिए 760 रुपए है।