Home Business Auto Mobile होंडा शोरूम में भीषण आग, 2 करोड़ का माल खाक

होंडा शोरूम में भीषण आग, 2 करोड़ का माल खाक

0
होंडा शोरूम में भीषण आग, 2 करोड़ का माल खाक
major fire broke out at Honda showrooms in rewa
major fire broke out at Honda showrooms in rewa
major fire broke out at Honda showrooms in rewa

रीवा। नेशनल हाईवे 7 के किनारे स्थित होण्डा बाईक शो रूम में शुक्रवार को सुबह 11 बजे शार्ट सर्किट की वजह से आग लग गई जिससे शोरूम में रखी गाड़िया, आफिस सहित तमाम फर्नीचर सहित अन्य समान जलकर खाक हो गए।

आग लगने की जानकारी होने के बाद वहां पर अफरा-तफरी का माहौल निर्मित हो गया तथा बिल्डिंग में संचालित बैंक, यमहा शो रूम आदि को जल्द से जल्द खाली कराया गया।

घटना की जानकारी लगते ही मौके पर पुलिस बल एवं अधिकारी मौके पर पहुंचकर त्वरित कार्यवाही की तथा आग पर काबू पाने के लिए आधा दर्जन दमकलों को लगाया गया था। तकरीबन 6 घंटे की मक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया।

उल्लेखनीय है कि इलाहाबाद मार्ग में स्थित होंडा बाइक शो-रूम में शुक्रवार को सुबह करीब साढ़े 11 बजे अचानक आग भड़क गई। देखते-ही देखते यह आग भीषण रूप लेने लगी और आसपास दहशत का माहौल निर्मित हो गया।

घटना की सूचना पुलिस कंट्रोल रूम को दी गई जहां से कुछ देर बाद ही दमकल पहुंच गया। शोरूम में रखी सैकडों बाइकें जलकर खाक हो गई। इसके साथ ही कस्टमरों की 7 गाड़ियां जो सर्विसिंग के लिए आई हुई थी वह भी जलकर खाक हो गई।

घटना के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए होण्डा सो रूम के मालिक सतनाम सिंह ने बताया कि इस आग से 2 करोड़ का नुकसान हुआ है। इस आग में एक व्यक्ति सहित मालिक के भी हाथ-पांव जलने की खबर है।

उन्होंने बताया कि शार्ट सर्किट के कारण आग की चिंगारी सर्विसिंग सेंटर में गिरी जिससे वहां पर रखे आयल में आग लगने के साथ ही नीचे कालीन एवं केन में रखा पेट्रोल झटके से गिर गया जिससे अचानक आग ने भयावाह रूप धारण करते हुए पूरे शो रूम आफिस एवं फर्नीचर में पकड़ लिया।

बताया गया कि अफरा-तफरी के कारण पेट्रोल की केन पलट गई और आग ने भयंकर रूप ले लिया जिससे शो रूम में गुरूवार को गुडगांव से आई सभी नई गाडियां जलकर खाक हो गई है। इसमें से 6 गाड़िया डेढ़-डेढ़ लाख रूपए थी।

आग की सूचना पाकर नगर निगम के दमकल मौके पर पहुंचे 3 दमकलों में केवल 1 दमकल ही काम कर रहा था बाकी दो खराब निकले जिससे नगर निगम के दावों की पोल खुल गई। इसके बाद जेपी के दमकल ने पहुंचकर आग पर काबू पाया।

आधा दर्जन दमकल वाहनों के साथ भारी पुलिस बल भी मौके पर पहुंचा तथा सामने से गुजरे सड़क मार्ग का ट्रैफिक भी कंट्रोल किया गया। इसके साथ ही सिरमौर चौराहा से न्यू बस स्टैण्ड की तरफ जाने वाले मार्गो का बाधित किया गया। जिससे ट्राफिक व्यवस्था बनाई गई।

बताया गया है कि इलाहाबाद मार्ग में अनमोल होंडा में सुबह खुलने के एक घंटे बाद अचानक आग लग गई। आग लगने की वजह विद्युत शार्ट सर्किट माना जा रहा है। जिस बिल्डिंग में अनमोल होंडा का शोरूम है, वहीं पर यामहा का भी शो रूम है। कुछ दूर पर ही रिलायंस का पेट्रोल पंप भी है। समय पर आग पर काबू नहीं पाया जाता तो बड़ा हादसा हो सकता था।

सिरमौर चौराहे से नए बस स्टैंड के बीच का रास्ता पूर्ण रूपेण बंद कर दिया गया है। शहर के मुख्य मार्ग में बरा मोहल्ले में स्थित शोरूम में आग लगने के चलते उसके पास से गुजरने वाले मार्ग में भारी संख्या में वाहनों की आवाजाही होती है। घटना की वजह से मार्ग में लंबा जमा भी काफी देर तक लगा रहा। पुलिसकर्मियों ने दूसरे मार्ग से वाहनों को निकाला और उक्त मार्ग का ट्रैफिक ठीक कराया।

घर में भड़की आग, बच्चा जिंदा जला

शुक्रवार की तड़के एक घर में आग भड़क गई जिसमें घर के अंदर सो रहा बच्चा जिंदा जल गया। घटना के बाद दमकल की मदद से आग पर काबू पा लिया गया। मऊगंज थाना अन्तर्गत ग्राम माधौगांव निवासी दयाशंकर जायसवाल के घर में शुक्रवार की सुबह करीब 6 बजे अचानक आग लग गई। घटना के समय परिजन घर के बाहर काम कर रहे थे तभी पीछे तरफ के कमरे में विद्युत शार्ट-सर्किट से आग लगी।

पड़ोसियों ने घर के अंदर से धुआं निकलते देखा जिसकी सूचना पीड़ित को दी। परिजनों की सूचना पर दमकल घटनास्थल पहुंचा जिसके बाद आग पर काबू पा लिया गया। इस हादसे में जितेन्द्र जायसवाल जिंदा जल गया।

घटना के समय परिजनों को इस बात का आभास तक नहीं था कि बच्चा अंदर फंसा हुआ है। आग बुझने के बाद जब परिजन अंदर गए तो बच्चे का शव देखकर उनके पैरों तले से जमीन खिसक गई। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई और शव का पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भिजवा दिया।