Home Rajasthan Ajmer जनाना अस्पताल के समीप माली (सैनी) समाज बनाएगा धर्मशाला

जनाना अस्पताल के समीप माली (सैनी) समाज बनाएगा धर्मशाला

0
जनाना अस्पताल के समीप माली (सैनी) समाज बनाएगा धर्मशाला
माली समाज की प्रस्तावित धर्मशाला के लिए भूमिपूजन के बाद पहला पत्थर रखते महापौर धर्मेन्द्र गहलोत।
Mali samaj to build dharamshala near janana hospital ajmer
माली समाज की प्रस्तावित धर्मशाला के लिए भूमिपूजन के बाद पहला पत्थर रखते महापौर धर्मेन्द्र गहलोत।

अजमेर। पीडित मानव की सेवार्थ अजमेर के माली समाज ने एक और बडा कदम उठाते हुए धर्मशाला निर्माण का बीडा उठाया है। इस धर्मशाला का निर्माण जनाना अस्पताल के समीप किया जाएगा।

धर्मशाला का निर्माण पूरा हो जाने पर जनाना अस्पताल में भर्ती रोगियों के परिजनों को ठहरने के लिए दर दर भटकना नहीं पडेगा। दूर दराज से परीक्षा देने आने वाले परीक्षार्थियों, आरपीएससी, बोर्ड आफिस आदि में कार्य से आने वाले लोगों के लिए सुविधा होगी।

पंचायत क्षत्रिय फूल मालियान धर्मशाला समिति सुंदर विलास की ओर से बुधवार को अस्पताल के समीप ही धर्मशाला निर्माण के लिए भूमि पूजन की रस्म अदा की गई। जल्द ही धर्मशाला का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

Mali samaj to build dharamshala near janana hospital ajmer
Mali samaj to build dharamshala near janana hospital ajmer

माली सैनी समाज की प्रस्तावित धर्मशाला के बारे में समिति के अध्यक्ष चांदमल टांक ने बताया कि शहर में समिति की ओर से निर्माण की जाने वाली यह दूसरी धर्मशाला है। सुंदर विलास में भी समाज पहले से एक धर्मशाला संचालित कर रहा है।

बुधवार को आयोजित समारोह में समाज के गणमान्य बंधुओं की मौजूदगी में नगर निगम के महापौर व अतिथियों ने प्रस्तावित धर्मशाला के लिए भूमि पूजन किया।

pujj.jpg

जनाना अस्पताल में दूर दराज से आने वाले रोगियों तथा उनके परिजनों के ठहरने के लिए अन्य कोई व्यवस्था नहीं होने से वे परेशान होते रहे हैं। इसी परेशानी को दूर करने के लिए माली समान ने पहल की है। इस धर्मशाला में माली समाज के बंधुओं के आवास सुविधा निशुल्क होगी तथा अन्य समाज के बंधु निर्धारित शुल्क अदा करके यहां ठहर सकेंगे।

समिति के कार्यकारिणी सदस्य अशोक महावर ने बताया कि 650 वर्ग गज भूमि में प्रस्तावित धर्मशाला के ग्राउंड फ्लोर पर बडा हॉल होगा तथा प्रथम तल पर 10 से 12 कमरों का निर्माण किया जाएगा। बाद में जरूरत के अनुरूप तथा सहयोग राशि प्राप्त होने पर धर्मशाला का विस्तार किया जाएगा।

ashokl

समिति के कोषाध्यक्ष राजू सिंगोदिया ने बताया कि माली समाज के लिए गर्व की बात है कि उसने सर्वसमाज की चिंता करते हुए धर्मशाला निर्माण का बीडा उठाया है। जिस भूमि पर धर्मशाला निर्माण प्रस्तावित है उस भूमि को चार साल पहले समाज ने अथक प्रयास कर खरीदा था।

sadafa

तब समाज के ही वरिष्ठ समाजसेवी तथा समिति के संरक्षक हनुमान प्रसाद कछावा ने तन मन धन से सहयोग कर जमीन खरीद में भरपूर मदद की थी। उनके प्रयासों से ही आज भूमि पर धर्मशाला निर्माण का सपना साकार रूप ले रहा है।

भूमि पूजन के समय मौजूद समाज बंधुओं ने दिल खोलकर आर्थिक सहयोग करने का भरोसा दिलाया है। आयोजन के दौरान करीब 15 लाख रूपए की घोषणा समाज बंधुओं ने की है। धर्मशाला निर्माण में करीब एक करोड रुपए की लागत आएगी। इसके लिए समाज बंधुओं से अपील की गई है कि वे इस पुनीत कार्य में आर्थिक योगदान भी प्रदान करें।

bhojan.jpg

दिखी माली समाज की एकजुटता

समिति के सह सचिव जयदेव सांखला ने बताया कि जनाना अस्पताल के समीप प्रस्तावित धर्मशाला के भूमि पूजन के अवसर पर माली समाज की एकजुटता नजर आई। बडी संख्या में समाज के लोगों ने कार्यक्रम में शिरकत की। इस मौके पर समिति की ओर से सहभोज का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान वरिष्ठजनों का बहुमान कर समिति ने आभार जताया।

geho.jpg

समाज के ये गणमान्य रहे मौजूद

कन्हैया लाल तूनवाल, लक्ष्मीनारायण सैनी, राम रतन टांक, रविन्द्र उबाना, भंवर लाल सतरावला, प्रेम बनासिया, नौरतमल पालरिया, शिवदयाल चौहान, माखनलाल मारो​ठिया, विजय मौर्य, मदनलाल कछावा, रमेशचंद कछावा, रमेशचंद दगदी, सुरेशचंद दगदी, हीरालाल टांक, भागचंद सांखला समेत बडी संख्या में समाज बंधु मौजूद रहे।