सैनिकों के साथ मनाई दिवाली यादगार रही : पीएम मोदी

Mann Ki Baat: Diwali celebration with soldiers unforgettable, says PM Modi
Mann Ki Baat: Diwali celebration with soldiers unforgettable, says PM Modi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि सैनिकों के साथ दिवाली मनाना ‘यादगार’ अनुभव रहा। उन्होंने साथ ही संयुक्त राष्ट्र के शांति अभियानों में भारतीय सुरक्षा बलों की भूमिका की तारीफ की।

अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के 37वें संस्करण में मोदी ने जम्मू एवं कश्मीर के गुरेज सेक्टर में सैनिकों के साथ मनाई गई दिवाली का जिक्र किया और कहा कि लोगों को उनकी ‘वीरता की कहानियों’ को सुनना चाहिए।

मोदी ने कहा कि हमारे सुरक्षा बलों के साथ मनाई गई दिवाली की यादें हमेशा मेरे दिल में बसी रहेंगी। उन्होंने कहा कि मैं हर सैनिक को सलाम करता हूं, जो सभी बाधाओं का बहादुरी से सामना करते हुए पूरे समर्पण और बलिदान की भावना के साथ हमारे सीमाओं की सुरक्षा करता है। हमें जब भी मौका मिले, हमें जरूर हमारे सैनिकों के अनुभवों को जानने की कोशिश करनी चाहिए और उनकी वीरता की कहानियों को सुनना चाहिए।

संयुक्त राष्ट्र शांति अभियान बलों के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय सैनिकों ने देश का गौरव बढ़ाया है। मोदी ने कहा कि हमारे सैनिक न सिर्फ हमारी सीमाओं पर महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, बल्कि पूरी दुनिया में शांति स्थापित करने में भी अहम भूमिका निभाते हैं।

उन्होंने कहा कि 18,000 से ज्यादा भारतीय सुरक्षा कमर्ंी संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों में अपनी सेवा दे चुके हैं और फिलहाल करीब 7,000 भारतीय सैनिक इन मिशनों में शामिल हैं।

अगस्त 2017 तक संयुक्त राष्ट्र के कुल 71 शांति अभियानों में से भारतीय सैनिकों ने करीब 50 अभियानों में भाग लिया है।

उन्होंने कहा कि कांगो और दक्षिण सूडान में भारतीय सेना के अस्पतालों में 20,000 से ज्यादा मरीजों का उपचार किया गया और अनगिनत लोगों के जीवन बचाए गए।

https://www.sabguru.com/mann-ki-baat-modi-expresses-concern-over-diabetes-in-children-urges-healthy-lifestyle/