मारवाड़ समारोह शुरू, पर्यटकों का सैलाब

marwar festival 2o14
marwar festival begins in umaid stadium jodhpur

जोधपुर। राजस्थान के मारवाड़ क्षेत्र में देशी एवं विदेशी सैलानियों को आकर्षित करने के लिए हर साल आयोजित होने वाला दो दिवसीय मारवाड़ समारोह मग्रलवार से शुरू हो गया। अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान कायम कर चुके इस समारोह का शुभारंभ सुबह उम्मेद स्टेडियम से शहर में निकाली गई शोभायात्रा से हु आ। शोभायात्रा में लोक कलाकार, सीमा सुरक्षा बल के सजे धजे ऊंट, परंपरागत तांगा सवारी तथा देशी विदेशी पर्यटकों की भागीदारी रही। समारोह का शुभारंभ विधायक सूर्यकांता व्यास ने किया।…

राजस्थान के पर्यटन विभाग एवं जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में होने वाले इस दो दिवसीय समारोह में कालबेलिया, फूलों की होली, नगाडा, शहनाई, ढोल वाहन के साथ चकरी नृत्य, तेरहताली, बॉकिया, आंगी गैर एवं आदिवासी नृत्य का आयोजन किया गया। इसके अलावा भोपा भोपी गायन के साथ लोक गायन का आयोजन किया गया।

समारोह के दौरान शाम मूंछ, साफा बांधने, मारवाड़श्री, मटका दौड़ प्रतियोगिताएं एवं बल के ऊंटों का टैटू शो का आयोजन किया गया। उम्मेद स्टेडियम पर आयोजित यह शो आकर्षण का केन्द्र रहा। इसके अलावा रात में घंटाघर पर सांंस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए।

समारोह में उदयपुर का विलास जानवे ग्रुप कालबेलिया, जोधपुर की मोहिनी देवी, भरतपुर की राजकुमारी पार्टी ने फू लों की होली, बारां के रूपसिंह का चक्करी नृत्य, तेरहताली, दुर्गादेवी तथा पुष्कर के रामपाल भोपा भोपी तथा बारां के हरिकेश सिंह ने आदिवासी नृत्य प्रस्तुत किया।

समारोह के अंतिम दिन बुधवार को रेतीले धोरों ओसियां में अनेक प्रतियोगिताएं एवं कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इनमें मुख्य रूप से ग्रामीण खेलकूद एवं कै मल सफारी का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा चांद की चांदनी में शानदार लोक संगीत संध्या का आयोजन किया जाएगा।