Home Sirohi Aburoad सुंदरकांड पाठ के आयोजन की आमंत्रण पत्रिका वितरण शुरू, देवों को निमंत्रण

सुंदरकांड पाठ के आयोजन की आमंत्रण पत्रिका वितरण शुरू, देवों को निमंत्रण

0
सुंदरकांड पाठ के आयोजन की आमंत्रण पत्रिका वितरण शुरू, देवों को निमंत्रण
sunderkand path ayojan samiti inviting lord krishna in ramjharokha for virat sunderkand path
sunderkand path ayojan samiti inviting lord krishna in ramjharokha for virat sunderkand path

सबगुरु न्यूज-सिरोही। सिरोही में सुंदरकाण्ड महापाठ आयोजन समिति और सुंदरकांड पाठ सेवा समिति सिरोही के तत्वावधान में 20 मई को होने वाले विराट सुंदरकाण्ड पाठ में आमंत्रण के लिए समिति ने शुक्रवार से आमंत्रण पत्र वितरण शुरू कर दिया है। इसके तहत सबसे पहले देवताओं को आमंत्रित किया गया है। इस विराट सुंदरकांड पाठ में दिव्य चैनल में सुंदरकांड वाचक सुनील ध्यान और उनकी पत्नी मनजीत ध्यानी सुंदरकांण्ड पाठ का वाचन करेंगे।

दिनेश माली ने बताया कि देव ’निमन्त्रण पत्रिका और पीले चावल’कार्य पूर्ण कर लिया गया। इसके तहत सर्वप्रथम खारी बावडी स्थित गणपति देव को निमन्त्रित किया। फिर सिरोही के कुलदेव सारणेश्वर महादेव को न्योता दिया। सिरोही के रक्षक ठाकुर बावजी, ठाकुर जी महाराज रामझरोखा और रामझरोखा स्थित मंदिर में हनुमान को आमंत्रित कर कार्यक्रम के सफल आयोजना की प्रार्थना की।

सिरोही में शक्ति की प्रतीक माता काली को कालिका मंदिर में आमंत्रण देकर कार्यक्रम को निर्विघ्न करने के लिए प्रार्थना की गई। किशन लाल मनुज, जगदीश टेकवाणी, पुखराज रावल, कैलाश जोशी, दिनेश माली, बाबूलाल कुम्हार, चम्पालाल, वीराराम सुथार, अनिल प्रजापत, अंकित मिश्रा, हरीश खत्री’ आदि शामिल थे।

इससे पहले प्रथमेश गार्डन में इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए तैयारियों पर चर्चा करने के लिए इसी सप्ताह पूरी कार्यसमिति समेत हनुमान भक्तों की मीटिंग हुई थी। इसमें  निमन्त्रण कार्ड , स्टिकर होर्डिंग को अंतिम रूप दिया गया।  इसमें सुन्दरकाण्ड पाठ की आरती, कलश में प्राप्त राशि समेत का एक हिस्सा गो सेवार्थ अर्बुदा गो शाला में देने का भी निर्णय किया।

सुन्दरकाण्ड के दौरान झांकिया बनाने का निर्णय किया। सिरोही की सुंदरकांड समितियों द्वारा जहां भी सुंदरकाण्ड पाठ आयोजित किया गया है वहां के लोगों को भी आमंत्रित करने का निर्णय किया गया। पेयजल व्यवस्था , रहने की व्यवस्था , प्रसाद, मोमेंटो, पुस्तकें, प्रचार, मंच सजावट, रसीद बुक, काउंटर आदि व्यवस्थाओं की जिम्मेदार बांटी गई।

कार्यक्रम को लेकर संयोजक मुकेश मोदी समेत रघुनाथ माली, नरेन्द्रपालसिंह, नारायण देवासी, किशनलाल मनुज, सुनील गुप्ता, सुनील व्यास, जगदीश देकवानी, विरेन्द्रसिंह चैहान,  पुखराज कुमार, बाबूलाल, संदीप अग्रवाल, नटवर खंडेलवाल, कार्तिकेय शर्मा, प्रभुसिंह, प्रकाश प्रजापति, जितेन्द्र ऐरन, प्रकाश माली, किशन प्रजापत, शंकर सुथार, वीराराम समेत कई  लोग इस कार्यक्रम को विस्तृत रूप देने के लिए बैठकें कर तैयारियों आयोजन को वृहद बनाने के लिए प्रयासरत हैं।


-सुंदरकाण्ड पाठ समितियों के दस वर्ष पूर्ण होने पर आयोजन
सिरोही के प्रथमेश गार्डन में 20 मई की शाम को होने वाला विराट सुंदरकाण्ड पाठ सुन्दरकाण्ड पाठ सेवा समिति सिरोही के राम रसायन प्रसार रूपी 10 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर आयोजित किया जा रहा है। दस वर्ष पूर्व समिति की शुरूआतब्रह्मलीन राम स्नेही सन्त मोहन राम महाराज के द्वारा की गई थी।

10 वर्षीय यात्रा में समिति ने  संतो के आशीर्वाद और भक्तों के स्नेह से सिरोही  के अलावा राजस्थान के उदयपुर, चित्तौड़गढ़, जोधपुर, जालोर, पाली, चुरू, सीकर जिले में तथा उत्तराखण्ड , हिमाचल प्रदेश, पंजाब,  गुजरात, बैंगलूरु, आंध्रा, तमिलनाडु में भी सुंदरकाण्ड पाठ का आयोजन किया है।

इस दस वर्षीय सफर को यादगार बनाने के लिए 1425 वे सुन्दरकाण्ड पाठ को 20 मई को विराट सुंदर काड पाठ के रूप में मनाया जा रहा है। जिसमें दिव्य चैनल में सुंदरकांड वाचक सुनील ध्यानी और उनकी पत्नी मनजीत ध्यानी सुंदरकाण्ड समितियों के साथ सुंदरकाण्ड की प्रस्तुति देंगें। 20 मई को सिरोही के माली छात्रावास मार्ग पर स्थित प्रथमेश गार्डन में 2017 को शाम सात बजे यह आयोजन होगा।