Home Breaking दिल्ली में स्कूल के पास गैस लीक, 300 छात्राएं बीमार

दिल्ली में स्कूल के पास गैस लीक, 300 छात्राएं बीमार

0
दिल्ली में स्कूल के पास गैस लीक, 300 छात्राएं बीमार
over 100 students hospitalised after gas leak in tughlakabad
over 100 students hospitalised after gas leak in tughlakabad
over 100 students hospitalised after gas leak in tughlakabad

नई दिल्ली। दक्षिणी दिल्ली में शनिवार सुबह रासायनिक कंटेनर से हुई गैस लीक के कारण दो कन्या विद्यालयों की 300 से अधिक छात्राएं बीमार हो गईं, जिन्हें अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। गैस लीक के कारण छात्राओं ने सिरदर्द व चक्कर आने की शिकायत की।

पुलिस के अनुसार तुगलकाबाद इलाके में रासायनिक कंटेनरों से हुई गैस लीक के कारण रानी झांसी सर्वोदय कन्या विद्यालय और सरकारी कन्या उच्चतर माध्यमिक स्कूल, नंबर 2 की छात्राओं ने आंखों व गले में जलन की शिकायत की।

करीब 30 छात्राएं बेहोश हो गईं। अधिकांश छात्राओं को प्राथमिक उपचार के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि तुगलकाबाद में एक कंटेनर डिपो से क्लोरो (मिथाइल) डाइफेनिलसिलेन रसायन लीक होने के बाद 310 से अधिक छात्राओं का विभिन्न अस्पतालों में इलाज किया गया।

उन्होंने कहा कि हम इसकी जांच कर रहे हैं कि रासायनिक गैस का रिसाव कैसे हुआ। अधिकारी ने बताया कि इस रसायन का भारत में आयात किया जाता है।

छात्राओं को पास के चार अस्पतालों- बत्रा अस्पताल, अपोलो अस्पताल, मजीदिया अस्पताल और ईएसआई अस्पताल ले जाया गया।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने अस्पतालों का दौरा करने के बाद बताया कि उन्होंने चिकित्सकों से बात की है और छात्राओं की हालात ‘सामान्य’ है।

उन्होंने कहा कि डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि मैंने स्वास्थ्य मंत्री से बात की है। उन्होंने आपात स्थिति को संभालने के लिए चिकित्सकों की एक टीम गठित की है।

सिसोदिया ने बताया कि इलाके में सभी स्कूलों को आज के लिए बंद कर दिया गया है और परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। स्थिति की समीक्षा सोमवार को की जाएगी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी बाद में मजीदिया अस्पताल पहुंचे।

दिल्ली अग्निशमन सेवा के एक अधिकारी ने बताया कि उन्हें गैस लीक से संबंधित कॉल सुबह 7.43 बजे मिली, जिसके बाद तीन दमकल वाहनों को घटनास्थल के लिए रवाना किया गया।
सेंट्रलाइज्ड एक्सीडेंट एंड ट्रॉमा सर्विस (कैट्स) के 17 एंबुलेंस स्कूल भेजे गए।