Home India City News पीडित बालिकाओं से मिले मंत्री, मर्सी होम की छानबीन

पीडित बालिकाओं से मिले मंत्री, मर्सी होम की छानबीन

0
sexually harassing minor
mercy home owner arrested for sexually harassing minor girls in jaipur

जयपुर। राजस्थान के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. अरूण चतुर्वेदी ने झोटवाडा स्थित मर्सी होम का निरीक्षण किया एवं उसके संचालक के खिलाफ सख्त कार्यवाही के अधिकारियों को निर्देश दिए। डॉ. चतुर्वेदी ने कहा कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने इस प्रकरण को गंभीरता से लिया है। उन्होंने कहा कि इस घटना में लिप्त दोषियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी तथा पुलिस अधिकारियों को गंभीरता से जांच कर शीघ्र न्यायालय में चालान पेश करने के निर्देश दिए हैं। उन्हाेंने मर्सी होम जाकर बच्चियों की रहने की व्यवस्था का गंभीरता से निरीक्षण किया और पुलिस अधिकारियों से अब तक की गई कार्यवाही की जानकारी ली।

इसके बाद डॉ. चतुर्वेदी ने गांधीनगर में स्थित बालिका गृह में रह रही पीडित बच्चियों से मिले और उन पर किए गए अत्याचारों की जानकारी ली और उनको पूरा न्याय दिलाने का विश्वास दिलाया। डॉ. चतुर्वेदी ने कहा कि सभी जिला कलेक्टरों से कहा गया कि जिलों में बिना पंजीयन के चल रहे बाल गृह एवं वृद्घावस्था आश्रमों की जांच कर कड़ी कार्यवाही करें। उन्होंने जनता व मीडिया से अपील की कि अपने क्षेत्र में चलने वाले बाल शिशु गृह की सूचना सामाजिक न्याय अथवा बाल अधिकारिता विभाग को तत्काल दे जिससे उनकी जांच कराई जा सके।

उन्होंने कहा कि मान्यता प्राप्त बालगृहों को बाहर दीवार पर सम्पूर्ण जानकारी की सूची अंकित करने के भी निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि बाल अधिकारिता कमेटी के द्वारा भी इस प्रकरण की जांच की जा रही है। पूर्व में इस तरह की घटना की भी जानकारी प्राप्त कर आवश्यक कार्यवाही कर अन्तिम परिणाम तक पहुंचाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस प्रकरण में जे.जे. एक्ट के तहत कार्यवाही की जाएगी तथा पीडित बच्चियों को नियमानुसार सहायता भी दी जाएगी।

डॉ. चतुर्वेदी ने कहा कि मर्सी होम के संचालक द्वारा किए गए गलत व्यवहार की विद्यालय के प्राचार्य को सूचना देने वाली पीडित बच्ची के साथ प्राचार्य को भी सम्मानित किया जाएगा जिससे बच्ची द्वारा दी गई सूचना को तत्काल पुलिस को देकर कार्यवाही कर अंजाम तक पहुंचाया। इस अवसर पर बाल अधिकारिता विभाग की निदेशक हंसा सिंह देव ने कहा कि बच्चियों के साथ किए गए अत्याचार की बड़ी दु:खद घटना है। इस तरह के दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने के लिए विभाग पूरा सहयोग पुलिस को देगा। उन्होेंने बताया कि बच्चों के संरक्षण के लिए जल्दी हेल्प लाइन शुरू की जाएगी।

पुलिस ने पीडिताओं का मेडिकल कराया

राजस्थान के जयपुर शहर के झोटवाड़ा के मर्सी होम मेंं दुष्कर्म की शिकार बालिकाओंं तथा आरोपी जोंसन चाको का गुरूवार को मेडिकल मुआयना करवाया गया। सूत्रों ने बताया कि मर्सी होम के संचालक जोंसन चाको को बुधवार को बालिकाओं से छेड़छाड़,यौन शोषण और मारपीट करने के मामलेे मेंं गिरफ्तार किया था जिसेे गुरूवार को कांवटिया अस्पताल ले जाकर मेडिकल मुआयना कराया।

इस प्रकरण में पुलिस ने बलात्कार की शिकार तीन बालिकाओं का भी मेडिकल मुआयना कराया। इन बालिकाओं ने यौन शोषण की शिकायत अपनी स्कूल प्राचार्य से की थी और स्कूल प्राचार्य ने थाने में इसकी शिकायत दर्ज कराई। जिस पर पुलिस ने बुधवार को ही कार्यवाही की तथा 19 बालिकाओं को गांधीनगर बालिका गृह भेज दिया। ये बालिकाएं राजस्थान के जोधपुर, भीलवाड़ा, अजमेर, चित्तौड़गढ़, जयपुर, टोंक और दौसा जिलोंं की रहने वाली थी।

केरल निवासी चाको की पत्नी से भी पुलिस ने पूछताछ कर तथ्य जुटाए। वह तीन साल से मर्सी होम चला रहा था तथा इसमें गरीब घरोंं की 5 वर्ष से 15 वर्ष की उम्र्र की बच्चियांं थी। इन्हें ईसाई साहित्य भी पढ़ाया जाता था। उल्लेेखनीय है कि जयपुर के मानसरोवर क्षेत्र में भी गत वर्ष इसी प्रकार का मामला सामने आया था और पुलिस ने वहां भी शेल्टर होम के संचालक को गिरफ्तार किया था। शेल्टर होम संचालक एवं झोटवाडा के मर्सी होम संचालक ने इसकी जानकारी पुलिस को नहीं दी थी। जयपुर पुलिस आयुक्त जंगाश्रीनिवास राव ने सभी थानोंं को इस प्रकार की संस्थाओंं का निरीक्षण करने तथा बिना रजिस्टर्ड के संचालित की जा रही ऎसी संस्थाओंं के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

  विश्व हिन्दू परिषद एवं बजरंग दल का प्रदर्शन
विश्व हिन्दू परिषद एवं बजरंग दल ने गरीब बच्चियों के साथ संचालक द्वारा दुराचार करने की घटना की निंदा करते हुए विरोध प्रदर्शन किया। विश्व हिन्दू परिषद के प्रान्त अध्यक्ष नरपत सिंह शेखावत ने इस घटना की निंदा की एवं इस तरह के छात्रावासों की सरकार द्वारा जांच करवाने की मांग की गई है।

घटना स्थल पर विश्व हिन्दू परिषद एवं बजरंग दल द्वारा गुरूवार को जबरदस्त विरोध प्रदर्शन किया। विश्व हिन्दू परिषद के प्रान्त मीडिया प्रभारी रविन्द्र शर्मा ने बताया कि झोटवाडा स्थित तारा नगर में बच्चियों के साथ छात्रावास के संचालक जानसन चाको के द्वारा किए गए दुराचार की घटना बड़ी ही शर्मसार करने वाली है।

इस घटना से सम्पूर्ण हिन्दू समाज में रोष व्याप्त है तथा अपराधी को कड़ी से कड़ी सजा दिलाने की मांग की। इन संगठनों ने चेतावनी दी कि सरकार द्वारा इस पर कड़ी कार्रवाई नहीं की गई तो आन्दोलन किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here