Home Bihar दही-चूड़ा के बहाने बना विलय की खिचड़ी का खाका

दही-चूड़ा के बहाने बना विलय की खिचड़ी का खाका

0
दही-चूड़ा के बहाने बना विलय की खिचड़ी का खाका
merger talks on lips with dahi chuda in mouth
 dahi chuda
merger talks on lips with dahi chuda in mouth

पटना। मकर संक्रांति पर दही-चूड़ा भोज के बहाने बिहार के दो बड़े राजनीतिक दलों की खिचड़ी का खाका  तैयार कर लिया गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजय रथ को रोकने के उद्देश्य से दिल्ली में पिछले दिनों हुए समाजवादी नेताओं के मंथन के बाद दही-चूड़ा के बहाने बिहार में सत्तारूढ़ जनता दल यूनाइटेड और राष्ट्रीय जनता दल के बुधवार को यहां आयोजित अलग-अलग भोज में कई दिग्गज नेताओं का जमावड़ा लगा।

इन दिग्गज नेताओं में कभी एक दूसरे के धुर विरोधी रहे समाजवादी नेता चूड़ा-दही का आनंद एक साथ उठाया। जद यू की ओर से मकर संक्रांति के अवसर पर वीरचंद पटेल पथ स्थित पार्टी के प्रदेश कार्यालय के निकट न्यू पटना क्लब में चूड़ा, दही और तिलकुट के भोज का आयोजन किया गया।

merger talks on lips with dahi chuda in mouth

इस भोज में जद यू और राजद के तमाम बड़े नेता के अलावा इंडियन नेशनल लोकदल के अभय चौटाला और समाजवादी पार्टी के मंत्री ओम प्रकाश सिंह एक साथ चूड़ा-दही का आनंद लिया। जद यू के भोज में राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव, प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे, वरिष्ठ नेता अब्दुलबारी सिद्दीकी, जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव, राष्ट्रीय महासचिव के.सी.त्यागी, सांसद आर.सी.पी. सिंह, अली अनवर, विधानसभा में कांग्रेस विधायक दल के नेता सदानंद सिंह, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अशोक चौधरी एक साथ नजर आए।

इसके अलावा राजद, कांग्रेस और जद यू के कई विधायक और वरिष्ठ नेता भी साथ-साथ दही-चूड़ा का आनंद लिया। वहीं राजद अध्यक्ष यादव के 10 सर्कुलर रोड स्थित सरकारीआवास पर भी दही, चूड़ा, तिलकूट और विभिन्न तरह की सब्जियों के भोज का आयोजन किया गया। इस दौरान यादव स्वयं व्यवस्था संभाल रहे थे और आने वाले अतिथियों को उचित स्थान पर बैठने का निर्देश दे रहे थे।

राजद के इस भोज में जद यू के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव, मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी, जद यू के राष्ट्रीय महासचिव के.सी.त्यागी, मंत्री श्याम रजक, विजेन्द्र यादव समेत कई मंत्री और विधायक शामिल हुए। इस दौरान यादव मांझी को स्वयं दही परोसते नजर आए। पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तबीयत खराब होने के कारण दोनों ही भोज में शामिल नहीं हो सके।

merger talks on lips with dahi chuda in mouth

बाद में जद यू के  त्यागी ने कहा कि जनता परिवार के एकजुट होने में सभी छह दलों की सहमति जरूरी है और इसके लिए समाजवादी पार्टी के प्रमुख मुलायम सिंह यादव को अधिकृत कर दिया गया है। विलय की प्रक्रिया बुधवार से तेज हो गई है और एक चुनाव चिह्न तथा एक अध्यक्ष पर निर्णय के लिए मुलायम सिंह को कहा गया है। उन्होंने कहा कि संभवत: दल का नाम समाजवादी जनता दल होगा।

त्यागी ने एक सवाल के जवाब में कहा कि बिहार में राजद और जद यू का पहले से ही मोर्चा है और राजद प्रमुख ने राष्ट्रीय स्तर पर विलय की बात की है। समाजवादियों के विलय से देश में एक बड़ा संदेश जाएगा। जद यू के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव ने विलय के संबंध में पूछे जाने पर कहा कि अभी कुछ भी बोलना उचित नहीं है सभी दलों की सहमति के बाद ही इस पर कुछ कहा जा सकता है।

merger talks on lips with dahi chuda in mouth

उल्लेखनीय है कि राजद अध्यक्ष यादव ने मंगलवार को दिल्ली से यहां लौटने के बाद कहा था कि जनता दल परिवार का राष्ट्रीय स्तर पर विलय किया जाएगा न कि पहले बिहार में राजद और जदयू का विलय होगा। उन्होंने कहा था कि बिहार विधानसभा के इस साल होने वाले चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के विजय रथ को वह रोक देंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here