Home Rajasthan Bhilwara ढाई करोड़ की रिश्वत लेते दो अधिकारी गिरफ्तार

ढाई करोड़ की रिश्वत लेते दो अधिकारी गिरफ्तार

0
ढाई करोड़ की रिश्वत लेते दो अधिकारी गिरफ्तार

photo 03

भीलवाड़ा । राजस्थान में चरम पर पहुंच चुके भ्रष्टाचार की बानगी बुधवार को उदयपुर व भीलवाड़ा में देखने को मिली जब भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरों ने खनिज विभाग के दो आला अधिकारियों को ढाई करोड रुपये की रिष्वत लेते गिरफ्तार किया। इस मामले में दो बिचैलिये भी धरदबोचे गये हैं। इस पूरे मामले की आधिकारिक रुप से पुष्टि नहीं की गई है। भीलवाड़ा की एसीबी टीम ने इस संबंध में यहां कुछ भी अधिकारिक जानकारी देने से इंकार कर दिया है।
एंटी करप्षन विभाग के डीजी  नवदीप सिंह और आईजी एंटी करप्शन दिनेश एमएन की मॉनिटरिंग में की गई कार्रवाई में उदयपुर स्थित खान विभाग के दफ्तर से ही विभाग के एडीशनल डायरेक्टर (माइनिंग) पंकज गहलोत को ढाई करोड़ की रिश्वत लेते पकड़ा है। इस कार्रवाई के दौरान दो अलग-अलग स्थानों से बिचैलिये माइनिंग कंसल्टेंट संजय सेठी और श्याम सुंदर सिंघवी को भी धर दबोचा है। मामला इतना बड़ा है कि एसीबी की 10 बड़ी टीमें इसे पूरा करने में जुटी हैं। सूत्रों के अनुसार चित्तौड जिले के खनन व्यवसायी सावा निवासी शेर खान की 6 खानों पर गत दिनों खनिज विभाग ने कार्यवाही करते हुए खनन पर रोक लगा दी थी जिसमें पर्यावरण प्रदूषण के लिये खानों को जिम्मेदार बताया गया था। इस मामले में बन्द पड़ी हुई खदानों को शुरु करने के एवज में व जिन्दल शॉ लिमिटेड की 344 हेक्टर पर डेढ़ माह से बन्द पड़े कार्य को शुरु करने के एवज में संयुक्त रुप से दोनों खनन व्यवसायियों द्वारा रियायत देने के लिये उदयपुर में खनिज विभाग के अतिरिक्त निदेशक पंकज गहलोत और भीलवाड़ा के खनिज विभाग के अधीक्षण अभियन्ता पीआर आमेटा से ढाई करोड़ रुपये में सौदेबाजी की गई।
ल्गातार यह जानकारी मिल रही थी कि खान विभाग का अफसर पंकज गहलोत लगातार खानों का आवंटन कर रहा था। इसी दौरान सूचनाएं आ रही थीं कि वह मोटी रकम रिश्वत में ले रहा है। एक व्यक्ति से खान आवंटन के बदले उसने 20 करोड़ रुपए की राशि रिश्वत के रूप में मांग की थी। इसके बदले बुधवार को 2.5 करोड़ रुपए की रिश्वत की राशि पहली किश्त के रूप में देनी थी। इसी रिश्वत की राशि के साथ पंकज गहलोत को षास़्त्री नगर उदयपुर स्थित उसके कार्यालय से एसीबी की टीम ने धर दबोचा।
संभवतः देष और राजस्थान के अब तक के सबसे बड़े रिश्वत के इस मामले की कार्यवाही दोपहर तक दोनों स्थानों पर जारी थी। भीलवाड़ा में आमेटा के जम्भेश्वर नगर स्थित घर पर इस कार्यवाही को अंजाम दिया गया और बन्द कमरे में आमेटा से ब्यूरों के दल ने लम्बी पूछताछ की। इसके बाद उन्हें करीब 3 बजे कमरे से बाहर लाया गया। समाचार लिखे जाने तक खनिज विभाग में ब्यूरों की कार्यवाही चल रही थी। ब्यूरों का दल आमेटा के कार्यालय में संबंधित दस्तावेजों की जांच पड़ताल कर रहा है। भीलवाड़ा में की गई इस कार्यवाही के दौरान एसीबी को 2 लाख 36 हजार रुपये की नगदी बरामद हुई। इस मामले में बिचैलिये रशीद पठान को गिरफ्तार किया जिसकी जेब से 75 हजार रुपये व गाड़ी से एक लाख 61 हजार रुपये बरामद किये गये। एसीबी की टीम आमेटा और रशीद को गिरफ्तार कर एसीबी के कार्यालय ले गई।
एंटी करप्षन ब्यूरो की इस कार्यवाही में जिन्दल शॉ का मामला भी शामिल है। इसके तहत पिछले दिनों खनिज विभाग ने जिन्दल शॉ की 344 हेक्टर में फैली खदान पर रोक लगा दी थी और इस पर 9 लाख रुपये बीघा के हिसाब से 140 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया था। जिन्दल शॉ 140 करोड़ रुपये में से रियायत देने की बात कर रहा था और इसी के तहत खनिज विभाग के अधिकारियों से सौदा किया गया था।