श्री गंगानगर ने चक दिया हॉकी

jalore mp devji patel give award to winning cup state hockey champion shri ganganagar.
jalore mp devji patel give award to winning cup state hockey champion shri ganganagar.

सिरोही। साठवी राज्य स्तरीय माध्यमिक उच्च माध्यमिक (17 वर्षीय) छात्र हॉकी प्रतियोगिता में गंगानगर स्टेट चैंपियन बना। अरविंद पेवेलियन में बुधवार को हुए फाइनल मैच में गंगानगर ने अलवर को 7-0 से पराजित किया।

अजमेर तृतीय स्थान पर रही। गंगानगर के दिलीपसिंह को सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी घोषित किया गया। इन्हें अतिथियों ने सम्मानित किया।
अरविंद पेवेलियन में प्रतियोगिता के समापन समारोह में सांसद देवजी पटेल ने हॉकी खिलाडिय़ों की प्रतिभा को सराहते हुए मैच के दौरान खिलाडिय़ों के जज्बे को सराहा।

उन्होंने यहां से राष्ट्रीय स्तर पर चयनित हुए खिलाडिय़ों को बेहतरीन प्रदर्शन करने की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि खेलकूद के लिए संसाधनों की कमी है, इसके लिए वह जिला कलक्टर से चर्चा करके संसाधनों की कमी को दूर करने के लिए समुचित प्रयास करेंगे।
इस दौरान उन्होंने अरविंद पेवेलियन के विकास व खेल संसाधनों के लिए सांसद कोष से दस लाख रुपये देने की घोषणा की। वहीं आयोजक राजकीय माध्यमिक विद्यालय भाटकड़ा में कक्षा कक्ष के निर्माण के लिए पांच लाख रुपये देने की घोषणा भी की। उन्होंने कहा कि सांसद कोष की राशि के उपयोग के कुछ मापदण्ड बने हुए हैं, ऐसे में सांसद कोष का उपयोग जनहित में करने और समझने की आवश्यकता भी जाहिर की।
उन्होंने तीरन्दाजी प्रतियोगिता के लिए खिलाडिय़ों को आगे आने का आव्हान भी किया। समारोह की अध्यक्षता करते हुए जिला प्रमुख पायल परसरामपुरिया ने की। नगरपरिषद सभापति ताराराम माली ने भी विचार रखे। प्रधानध्यापक तरूण सुथार ने प्रतियोगिता प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। रंगारंग राजस्थानी सामुहिक लोक सांस्कृतिक नृत्य कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये।
समारोह में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रहलाद सहाय नागा,जिला शिक्षा अधिकारी शीशराम एवं मधुसूदन वागरानी, प्रधान चितलवाणा हनुमान लादू,समाजसेवी नारायण चौधरी,खेल प्रेमी फौजी भेराराम चौधरी,बाबूनाथ गुन्दाऊ सहित खिलाड़ी व दर्शक मौजूद थे। संचालन नरेश परमार एवं श्रीमती रामेश्वरी चौधरी ने किया। आभार कार्यवाहक प्रधानाध्यापक शैतान सिंह ने व्यक्त किया।
क्रिकेट आया पर दूसरे संदर्भ में
अपने भाषण में देवजी पटेल उद्घाटन भाषण में प्रभारी मंत्री की ओर से छोड़ी गई कमियों को भी इंगित करते रहे। उन्होंने अपने उद्बोधन के दौरान क्रिकेट का नाम लिया, लेकिन हॉकी से उसकी तुलना करते हुए हॉकी को श्रेष्ठ बताने के लिए। पटेल ने उस दौरान जनप्रतिनधियों को रेड और येलो कार्ड दिखाने की बात सामने आने के संदर्भ में भी कहा कि हमें सबसे पहले हमारे घर वाले ही कार्ड दिखा देते हैं, क्योंकि जनता की समस्याएं सुनने और उनके निराकरण के दौरान वह अपने परिवारों का भी ध्यान नहीं रख पाते हैं।
उद्घाटन सत्र में प्रभारी मंत्री बहुत देरी से आए थे, जिसके कारण खिलाडिय़ों और बच्चों को काफी समस्या हुई थी, सांसद ने अपने उद्बोधन में खुद को समय का पाबंद बताते हुए कार्यक्रम में देरी से नहीं पहुंचने के अपने संकल्प को जगजाहिर किया। कुल मिलाकर उद्घाटन सत्र में प्रभारी मंत्री ओटाराम देवासी ने बाहरी मेहमानों के सामने सिरोही की जो भद पीटी थी, सांसद देवजी पटेल ने शेष बच गए चुने हुए मेहमानों के सामने उस पर पैबंद लगाया। यह दर्शाने का प्रयास किया कि सिरोही के सभी जनप्रतिनिधि एक जैसे नहीं हैं।
अपने उद्बोधन के दौरान सांसद ने हॉकी से संबंधित ऐसे कई विशेषणों को इस्तेमाल किया, जिससे यह संदेश गया कि उन्हें हॉकी और क्रिकेट के बीच का अंतर पता है। वैसे प्रभारी मंत्री ओटाराम देवासी उद्घाटन सत्र में हॉकी प्रतियोगिता को क्रिकेट प्रतियोगिता बताते हुए भाषण देते रहे। बाद में एक पीटीआई के माध्यम से भाषण के दौरान ही हॉकी प्रतियोगिता होने की जानकारी देने पर उन्होंने अपने उद्बोधन में सुधार किया।