Home India City News सिटी पैलेस संग्रहालय में नई एग्जीबिशन गैलरी का उद्घाटन

सिटी पैलेस संग्रहालय में नई एग्जीबिशन गैलरी का उद्घाटन

0
सिटी पैलेस संग्रहालय में नई एग्जीबिशन गैलरी का उद्घाटन
new exhibition gallery inaugurated at the City Palace Museum jaipur
new exhibition gallery inaugurated at the City Palace Museum jaipur
new exhibition gallery inaugurated at the City Palace Museum jaipur

जयपुर।  विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर सिटी पैलेस स्थित महाराजा सवाई मान सिंह संग्रहालय में रविवार को एक नई एग्जीबिशन गैलरी का उद्घाटन किया गया।

सिरमूर के महाराजा लक्ष्य प्रकाश ने इसका उद्घाटन किया। इस अवसर पर राजकुमारी दीया कुमारी कुमारी और राजमाता पद्मिनी देवी भी उपस्थित थीं।

इस गैलरी में संग्रहालय के अनेक चित्र और तस्वीरें ऐसी हैं जो पहली बार प्रदर्शित की गयी है।   राजकुमारी दीया कुमारी ने कहा कि ‘मेरे परिवार पर जयपुर की हेरिटेज की देखभाल की जिम्मेदारी है। मुझे बेहद प्रसन्नता है कि मेरे पिता द्वारा निर्मित इस गैलरी का उनकी इच्छा अनुसार उपयोग किया जा रहा है।

लोग काफी लंबे समय से इस संग्रहालय के और अधिक चित्रों एवं तस्वीरों को देखना चाहते थे, क्योंकि इस संग्रह की काफी प्रतिष्ठा है। यह कईं लोगों की कड़ी मेहनत का परिणाम है, आखिरकार हमनें यह कर दिखाया है और मुझे उम्मीद है कि विजिटर्स इससे काफी खुश होंगे।

यह प्रदर्शनी संग्रहालय की दीर्घकालीन रणनीतिक योजना का एक भाग है, जिस पर संग्रहालय ट्रस्ट वर्ष 2013 से कार्य कर रहा है। इस योजना के अंतर्गत नई प्रदर्शनियां, पब्लिकेशनस्, उन्नत कलेक्शन मैनेजमेंट एवं पुरानी गैलरीज् का नवीनीकरण एवं अन्य कार्य शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि इस नई प्रदर्शनी के लिए संग्रहालय ट्रस्ट द्वारा कईं विषेषज्ञों का सहयोग लिया गया है, जिनमें संग्रहालय सलाहकार, एग्जीबिशन, लाईटिंग और ग्राफिक डिजाइनर, आर्किटेक्ट और कंजर्वेटर्स क्यूरेटर्स शामिल हैं।

संग्रहालय के रिसर्च, पब्लिकेशन्स और एग्जीबिशन के डायरेक्टर, डॉ. जाइल्स तिल्लोतसन ने कहा कि हमें संग्रहालय के कलेक्शन की गुणवत्ता पर बेहद गर्व है और कईं वर्षों के भंडारण के बाद अनेक चित्रों को दिखा पाने से हम काफी प्रसन्नता महसूस कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि क्यूरेटर टीम ने गहन अध्ययन कर बेहतरीन फोटोग्राफ्स और पेंटिग्ंस को प्रस्तुत किया है जिन्हें देखने के लिये लोग उत्सुक थे। इस प्रदर्शनी के माध्यम से जयपुर की दृश्य कला के प्रति जनता और विद्वानों में फिर से रूझान जागृत होगा।