Home Rajasthan Ajmer स्मार्ट सिटी : अजमेर रेलवे स्टेशन हुआ कैशलेस

स्मार्ट सिटी : अजमेर रेलवे स्टेशन हुआ कैशलेस

0
स्मार्ट सिटी : अजमेर रेलवे स्टेशन हुआ कैशलेस
north railway cashless facilities start at ajmer railway station
north railway cashless facilities start at ajmer railway station
north railway cashless facilities start at ajmer railway station

अजमेर। अजमेर रेलवे स्टेशन ऐसा रेलवे स्टेशन बन गया है जहां रेलवे रिजर्वेशन पूरी तरह से केशलेस तरीके से किए जाने के बाद अब वाटर वेन्डिंग, फूड प्लाजा, जन आहार, पार्किंग और कैटरिंग सेवाएं कैशलेस ट्रांजेक्शन सम्भव हो गया है।

मंडल रेल प्रबंधक पुनीत चावला ने शुक्रवार को अजमेर रेलवे स्टेशन पर इस सम्पूर्ण कैशलेस ट्रांजेक्शन की सुविधा का उदघाटन किया गया। अब अजमेर रेलवे स्टेशन पर कैशलेस सेवाएं प्रदान करने से यात्रियों को अत्यधिक मदद मिलेगी।

अजमेर स्टेशन पर 47 वेंडरो स्टॉल पर रेल यात्रियों द्वारा भीम, बड़ी व पेटीएम जैसे मोबाइल एप्प के माध्यम से कैशलेस ट्रांजेक्शन किया जा सकेगा।

रेलवे में डिजिटल पेमेंट के लिए जागरूकता करने के लिए रेल कर्मचारियों, वेंडर्स व यात्रियों के लिए सेमिनार का आयोजन जा रहे हैं व अभियांन चलाए जा रहे हैं।

इसी कड़ी में शुक्रवार को मंडल रेल प्रबंधक पुनीत चावला की उपस्थिति में मंडल कार्यालय के सभा कक्ष में कैशलेस ट्रांजेक्शन पर आधारित सेमिनार का आयाजेन किया गया जिसमें एस.बी.आई. बैंक के अधिकारिओं व रेलवे की वाणिज्यिक व लेखा कार्य में सम्बंधित अधिकारियों व कर्मचारियों ने भाग लिया।

इस सेमीनार में डिजिटल पेमेंट के अन्तर्गत कैशलेस ट्रांजेक्शन के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। गौरतलब है कि हाल ही में रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने उदयपुर रेलवे स्टेशन के पीआरएस कांउटर पर पीओएस डिवाइस का उदघाटन किया गया जो कि उत्तर पश्चिम रेलवे में प्रथम बार स्थापित किया गया था।

उसके पश्चात् अजमेर स्टेशन पर भी पीओएस डिवाइस स्थापित कर दी गई थी। रेलवे में यात्रियों के लिऐ पीओएस डिवाइस द्वारा कैशलेस सुविधा के लिए अजमेर स्टेशन सहित ए व बी श्रेणी के स्टेशनों पर पीआरएस कांउटरों पर पीओएस मशीन स्थापित की जा रही है।

मंडल रेल प्रबंधक पुनीत चावला के अनुसार कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए अजमेर मंडल भी लगातार कैशलेस की दिशा में कदम बढ़ा रहा है।

अजमेर मंडल में 13 स्टेशनों के कम्प्यूटरीकृत रिजर्वेशन काउन्टरों एवं अनारक्षित टिकट काउन्टरों में 19 प्वाईंट ऑफ सेल मशीन (पीओएस) लगाए गए हैं तथा इनकी संख्या में लगातार वृद्धि की जा रही है, यात्री कैशलेस ट्रांजेक्शन कर अपने टिकट ले रहे हैं।

इससे खुल्ले की चिन्ता भी समाप्त हो गई है, वही जेब में पैसे नहीं होने पर भी अपने एटीएम कार्ड से टिकट ले सकते है। इस तरह के ट्रांजेक्शन से यात्रियों को कोई अतिरिक्त शुल्क का भुगतान भी नहीं करना पड़ रहा है।

यात्री इस व्यवस्था से खुश हैं और पैसे की कमी की टेन्शन दूर हो गई है। अजमेर मंडल के 12 और स्टेशनों व जगहों पर शीघ्र ही और अधिक संख्या में पीओएस डिवाईस स्थापित की जाएगी।