Home Business डाकघरों में रियायती दरों पर मिलने लगे एलईडी बल्ब

डाकघरों में रियायती दरों पर मिलने लगे एलईडी बल्ब

0
डाकघरों में रियायती दरों पर मिलने लगे एलईडी बल्ब
now, LED bulb available at post office in rajasthan
now, LED bulb available at post office in rajasthan
now, LED bulb available at post office in rajasthan

जयपुर। केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय के सहयोग से डाकघरों में शनिवार से रियायती दरों पर एलईडी बल्ब, ट्यूबलाइट और पंखा उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

राजस्थान पश्चिम क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि इस के लिए डाक विभाग ने राजकॉम्प इन्फो सर्विसेस लिमिटेड तथा ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड के साथ एक समझौता किया है।

इसके तहत तहत राजस्थान पश्चिम क्षेत्र के अधीन जोधपुर, पाली, जैसलमेर, बीकानेर, नागौर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, सिरोही, चूरू, सीकर सहित समस्त 19 प्रधान डाकघरों के ई मित्र कियोस्क पर एलईडी बल्ब, ट्यूब लाइट एवं पंखे बाजार दरों से बेहद कम दाम पर उपलब्ध करवाए जाएंगे।

डाकघरों में उजाला योजना में फिलिप्स व सूर्या के 09 वाट के एलईडी बल्ब 65 रुपए, 20 वाट की एलईडी ट्यूबलाइट महज 230 रुपए में तथा 50 वाट के 48 इंच ब्लैड वाले ओरियंट पीएसपीओ पंखे 1150 रुपए में बिक्री किए जाएंगे।

आने वाले दिनों में एयर कंडीशनर भी उपलब्ध करवाए जाएंगे। यह सुपर एफिशिएंट स्प्लिट एसी होगा जो 1000 वॉट का होगा। यह बाजार से 40 प्रतिशत कम कीमत पर केवल 30 हजार में उपलब्ध करवाया जाएगा। इससे बिजली के बिल में 8760 रुपए वार्षिक की बचत होगी।

यादव ने बताया कि इस हेतु लोग प्रधान डाकघर में जाकर ई मित्र कियोस्क से सीधे ही एलईडी बल्ब, ट्यूब लाइट एवं पंखे खरीद सकते हैं। इसके लिए ग्राहक को मूल बिजली बिल एवं आधार कार्ड की छाया प्रति लानी होगी।

यादव ने बताया कि डाकघर के अलावा कोई भी व्यक्ति ई-बाजार डॉट राजस्थान डॉट जीओवी डॉट इन वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन ऑर्डर कर सकता है। प्रधान डाकघर उसे स्पीड पोस्ट से भेजेगा और इसके लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

यादव ने बताया कि ग्राहकों द्वारा ऑनलाइन ऑर्डर प्लेस करने पर उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे सामान की डिलीवरी के समय पोस्टमैन को बताना होगा।