Home Rajasthan Ajmer अजमेर दरगाह के कर्मचारियों को भी मिलेगी पेशन

अजमेर दरगाह के कर्मचारियों को भी मिलेगी पेशन

0
अजमेर दरगाह के कर्मचारियों को भी मिलेगी पेशन
now pension will be given to Ajmer Dargah employees
now pension will be given to Ajmer Dargah employees
now pension will be given to Ajmer Dargah employees

अजमेर। सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती दरगाह का प्रबंध संभालने वाली कमेटी की गुरूवार को यहां संपन्न हुई बैठक में दरगाह कर्मचारियों के लियें पेशन स्कीम लागू करने की घोषणा की।

कमेटी अध्यक्ष असरार अहमद खान की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में दरगाह कर्मचारियों की पेंशन के साथ ही दरगाह की सुरक्षा को लेकर राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजने के अलावा अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की गई।

बैठक में लिए गए निर्णयों की जानकारी देते हुए असरार अहमद ने बताया कि दरगाह के इतिहास में पहली बार कर्मचारियों के लिये पेंशन योजना लागू की गई हैं, इसके लिए दरगाह नाजिम को योजना का प्रारूप बनाकर शीघ्र ही लागू करने के निर्देश दिए गए है।

बैठक में दरगाह की सुरक्षा को लेकर चिंता व्यक्त करते हुए राज्य सरकार को माकूल व्यवस्था बनाये रखने के लिए एक प्रस्तव भेजने का निर्णय लिया गया। इसमें दरगाह परिसर में सुरक्षा के लिए लगे उपकरणों को ठीक कराने सहित अन्य उपाय करने का आग्रह किया गया है।

बैठक में दरगाह मे महिलाओं के लिए बहुप्रतीक्षित महिला कोरिडोर के निर्माण को आगामी 15 मार्च तक हर हालत में पूरा करने के निर्देश दिए गए ताकि आगामी अप्रेल में आयोजित होने वाले सालाना उर्स में इसका उपयोग किया जा सके।

असरार अहमद ने बताया कि इसके साथ ही दानदाताआें के सहयोग से दो करोड की लागत से स्थापित किए जाने वाले अस्पताल के लिए स्थान चयन किया। इस अस्पताल के लिए दरगाह की देहलीगेट स्थित संपति में किरायेदारों को समझाईश के आधार पर हटाने और इसके लिए नक्शा बनाने के कार्य में तेजी लाने पर सहमति दी गई।

अस्पताल निर्माण के लिए मुम्बई की पार्टी को नक्शा बनाने के लिए अधिकृत किया गया है। इसके साथ ही दरगाह के मास्टर प्लान को अंतिम रूप देने के लिए नाजिम को अधिकृत किया गया है।