Home Headlines राजस्थान के सीकर में हुई थी पं.दीनदयाल उपाध्याय की शिक्षा

राजस्थान के सीकर में हुई थी पं.दीनदयाल उपाध्याय की शिक्षा

0
राजस्थान के सीकर में हुई थी पं.दीनदयाल उपाध्याय की शिक्षा
pandit deendayal Upadhyay birth centenary celebration in sikar
pandit deendayal Upadhyay birth centenary celebration in sikar
pandit deendayal Upadhyay birth centenary celebration in sikar

सीकर। पं.दीनदयाल उपाध्याय की जयन्ती को जिले भर में मनाया गया। जनसंध के संस्थापक पं.दीनदयाल के देश के प्रति समर्पण को अपने जीवन में अपनाने के संकल्प के साथ युवाओं ने राजनीतिक सीमाओं से परे जाकर बढ़चढ़ कर रक्तदान किया।

जिला प्रशासन की ओर से रविवार को स्थानीय श्रीकल्याण राजकीय महाविधालय में आयोजित मुख्य समारोह में सभी वर्ग के लोगों ने रक्तदान कर देश व मानवीयता के प्रति समर्पण अर्पित किया।

नगर विधायक रतनलाल जलधारी ने इस बात पर खुशी जताई कि अपनी सैकेण्डरी शिक्षा सीकर से अर्जित करने वाले पं.दीनदयाल ने भारत के स्थायित्व व सामाजिक ताने बाने को सुदृढ़ करने में अपने जीवन की आहूति दे दी।

उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि हम आज उनके मार्गदर्शन पर देश को आगे बढ़ा रहे है। जिला कलक्टर के.बी.गुप्ता ने कहा कि रक्तदान,नेत्रदान व अंगदान करने वाले वंदनीय होते है। मनुष्य का यही कर्म उसकी समाज,देश व मानवीयता के प्रति सोच को प्रदर्शित करता है।

कार्यक्रम को शेखावाटी विश्वविधालय के पूर्व रजिस्ट्रार रामावतार जाट, श्रीकल्याण कालेज के प्राचार्य डॉ.शशिकांत शर्मा,वाणिज्य कालेज के प्राचार्य डॉ.के.के.गुप्ता,जिला साक्षरता अधिकारी राकेश लाटा आदि ने विचार व्यक्त किए।

इस अवसर पर अल्पसमय में ही 56 बार रक्तदान करने वाले बी.एल.मील तथा सामाजिक कार्यकर्ता व रक्तदानी एस.एल.बालडोदिया को अतिथियों की ओर से सम्मानित किया गया।

रक्तदान शिविर में श्रीकल्याण राजकीय अस्पताल के अलावा निजी चिकित्सालय गेटवेल,के.एम.मेमोरियल जैन हर्ट होस्पिटल तथा श्रीमुंशीराम मित्तल मेमोरियल हास्पिटल की ओर से तकनीकी व रक्तसंग्रहण कार्य में सराहनीय सहयोग दिया गया।

जिला मुख्यालय के अलावा नीमकाथाना व रामगढ़ के राजकीय महाविधालय तथा फतेहपुर के कृ़षि महाविधालय में भी रक्तदान शिविर आयोजित किए गए।

इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी महिला मार्चा की जिलाध्यक्ष अनिता शर्मा के नेतृत्व में श्रीकल्याण अस्पताल में भर्ती मरीजों को फल वितरण किया गया।

सीकर शहर व पिपराली भाजपा मण्डल की ओर से भाजपा जिला कार्यालय में संगोष्ठी का आयोजन किया गया। शहर मण्डल राजकुमार जोशी के अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में पं. दीनदयाल के व्यक्तित्व व कृत्रित्व पर वक्ताओं ने प्रकाश डाला।

https://www.sabguru.com/100th-birth-anniversary-of-pandit-deen-dayal-upadhyaya/

https://www.sabguru.com/birth-centenary-celebration-pandit-deen-dayal-upadhyay-deen-dayal-vahini-jaipur/