Home Rajasthan Ajmer दरगाह पोस्ट ऑफिस स्थानांतरण को लेकर लोगों में आक्रोश

दरगाह पोस्ट ऑफिस स्थानांतरण को लेकर लोगों में आक्रोश

0
दरगाह पोस्ट ऑफिस स्थानांतरण को लेकर लोगों में आक्रोश

people anger due to plan shifting Dargah post office in GPO ajmerअजमेर। दरगाह शरीफ के पास कमानी गेट स्थित दीवान जी की हवेली के नीचे स्थित दरगाह शरीफ पोस्ट ऑफिस को हटाने की कवायद के चलते क्षेत्रवासियों में रोष है।

क्षेत्र के पेंशनधारियों तथा खाताधारकों ने मेंगलवार को दरगाह कमेटी को ज्ञापन देकर पोस्ट आफीस को अन्यत्र शिप्ट नहीं करने की मांग की है। पप्पू इलाबादी सहित अन्य लोगों का कहना है कि दरगाह कमेटी ने दरगाह शरीफ पोस्ट ऑफिस को खाली करवाने की कवायद शुरू कर दी है। 

इस पोस्ट ऑफिस को जीपीओ में शिफ्ट किया जा रहा है। जबकि यह पोस्ट ऑफीस दरगाह आने वाले जायरीनों को सहूलियत मुहैय्या कराने के लिए स्थापित किया गया था। इस पोस्ट ऑफिस से दरगाह क्षेत्र में  में रहने वाले लोगों को पेंशन, डाक भेजने, टिकिट खरीदने, मनिऑर्डर और रजिस्ट्री सहित बहुत सी सुविधाएं मिल रही हैं।

पोस्ट ऑफिस यहां से शिफ्ट होने पर इस क्षेत्र के तमाम लोगों, जायरीनों खास तौर पर बुजुर्गों, पेशंनधारियों को काफी दिक्कत होगी और लंबी दूरी तय करनी पडेगी। दरगाह कमेटी के जरिये रेल्वे महकमें को जायरीन व क्षेत्रवासियों की सहूलियत के लिए काउंटर खोलने की सुविधा मुहैय्या करवाई गई है और उससे पहले पुलिस डिप्टी ऑफीस के लिए भी जगह मुहैय्या करवाई जा चुकी है।

इस पोस्ट ऑफिस का नाम दरगाह शरीफ से जुड़ा हुआ है। स्थानीय लोगों का कहना है कि  जायरीन व बुजुर्गों  की परेशानियों को देखते हुए पोस्ट ऑफिस का भवन खाली नहीं कराया जाए। इस डाकघर से करीब 60 से 70 की विधवा महिलाएं व राज्य सरकार की योजनाओं के अधीन यहां से पेंशन ले रहे हैं।

जायरीन के मनीआर्डर इस पोस्ट ऑफिस में आते हैं साथ ही इस पोस्ट ऑफिस में बहुतायत मात्रा में एमआईएस खाते व आरडी खाते खुले हैं। इस अवसर पर डॉ. सलाउद्दीन, रूकसाना, फेमिदा बीबी, नूरबी, सजीदा बीबी, शफीक अहमद, नूरूद्दीन, वहीदन बैगम, उस्मान घडियाली, रूस्तम अली घोसी, अब्दुल नइम, डॉ.मंसूर अली, रईस मंसूरी सहित कई क्षेत्रवासी मौजूद रहे।