Home India City News तार के टुकड़े के लालच में नौवीं कक्षा के छात्र ने गवाई जान

तार के टुकड़े के लालच में नौवीं कक्षा के छात्र ने गवाई जान

0
तार के टुकड़े के लालच में नौवीं कक्षा के छात्र ने गवाई जान
school student killed by 11kv highvoltage lines electric shock in anuppur
school student killed  by 11kv highvoltage lines electric shock in anuppur
school student killed by 11kv highvoltage lines electric shock in anuppur

अनूपपुर। मुख्यालय से 7 किमी. दूर स्थित ग्राम खाड़ा के शासकीय हायर सेकण्ड्री स्कूल के एक नौवी कक्षा के छात्र ने तार का एक टुकड़ा पाने के लालच में अपनी जान गवा दी।

स्कूल से महज 100 मीटर दूरी पर पीछे खेत से गुजर रही 11 हजार केव्ही के तार के पोल में लटक रहे एक तार के टुकड़े को निकालने पोल पर चढकर छात्र कमलेश महरा करंट से दौड़ रहे नंगे तारों मे चिपक गया जहां उसकी तत्काल मौत हो गई। बताया गया कि मृतक छात्र स्कूल छोडक़र आधी छुट्टी में स्कूल से बाहर निकला था। घटना के बाद आनन फानन समूचा गांव घटना स्थल में एकत्रित होता चला गया

ग्राम खाड़ा निवासी मुन्ना महरा का पुत्र शा.उ.मा. वि. खाड़ा मे नौवी कक्षा का छात्र था जो गत मंगलवार घटना के दिन सुबह स्कूल गया था तथा आधी छुट्टी में स्कूल छोडक़र स्कूल से 100 मीटर की दूरी पर स्कूल के पीछे गांव वासियों के खेतों के पास से अन्य गांव के दो युवकों के साथ घूम रहा था।

इसी दौरान वह खेतों से गुजर रहे विद्युत विभाग के 11 हजार केव्ही करंट के तारों के पोल में लटके एक तार के टुकड़े को निकालने चढ़ गया तथा पोल से गुजरी 11 हजार केव्ही के तार से चिपक गया जिससे उसकी वहीं पर मौत हो गई।

जानकारी के मुताबिक इसके बाद गांव के अन्य दो युवक वहां से डर के वजह से भाग निकले थे। मृतक कमलेश महरा की मृत्यु विद्युत पोल पर ही हो गई थी उसके बाद उसका निर्जीव शरीर जमीन पर आ गिरा था। उसके शरीर में कही कोई चोट के निशान नही है सिर्फ गले के पीछे बुरी तरह तार से जलने का निशान है। घटना की जानकारी जैसे ही स्कूल प्रबंधन व गांववासियों को लगी सभी घटना स्थल पर पहुंच गये।

इधर स्कूल के प्राचार्य ने तत्काल सिटी कोतवाली अनूपपुर को घटना की सूचना दी। सूचना के बाद पुलिस पहुंच कर अपनी कार्यवाही कर रही थी। घटना स्थल में विद्युत पोल के नीचे पड़े कमलेश महरा के निर्जीव शरीर को लेकर उसकी माँ, पिता व दो छोटे भाई, बहन विलाप कर रहे थे।

ज्ञात हो कि मृतक छात्र कमलेश घटना के दिन स्कूल आया और फिर स्कूल से आधी छुट्टी में चला गया, घटना स्थल स्कूल से महज 100 मीटर की दूरी पर है और स्कूल से घटना स्थल स्पष्ट दिखता है। मृतक कमलेश स्कूल ड्रेस की पैन्ट पहने था तथा उसके साथ अन्य दो चरवाहे युवक थे जो घटना के बाद भयभीत होकर भाग गये थे।

ज्ञात हो कि उक्त स्कूल में बाउंड्रीवाल सिर्फ स्कूल के सामने बनी हुई है तथा स्कूल के तीनों तरफ बाउंड्रीवाल नही होने से अक्सर छात्र आधी छुट्टी में यहां वहां भाग जाते है। बहरहाल मामला जो भी हो पुलिस जांच के बाद ही छात्र के मरने का कारण स्पष्ट पता चल सकेगा। पुलिस कार्यवाही में रविकरण दुबे हेड कांस्टेबल, आरक्षक कलीम, आरक्षक दिनेश बधैया व फोटोग्राफर शशिधर अग्रवाल मौजूद रहे।