Home Breaking हैप्पी होली : मध्यप्रदेश की राजधानी में हर घर बरसा रंग

हैप्पी होली : मध्यप्रदेश की राजधानी में हर घर बरसा रंग

0
हैप्पी होली : मध्यप्रदेश की राजधानी में हर घर बरसा रंग
people celebrated colorful Holi festival in bhopal
people celebrated colorful Holi festival in bhopal
people celebrated colorful Holi festival in bhopal

भोपाल। होली के त्यौहार पर मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में हुरियारों ने जमकर रंग खेला और बच्चों ने बिना देर किए जोरशोर के साथ राहगिरों पर यह कहते हुए पानी और रंग से भरे गुब्बारे बरसाए, बुरा न मानों होली है।

राजधानी की सड़कें बच्चों के साथ युवा, महिलाएं और बुजुर्ग भी रंग उड़ाते हुए दिखे। वहीं पुराने शहर में हिंदू उत्सव समिति के होली के जुलूस पर रंग बरसाकर लोगों ने त्योहार का आनंद उठाया तथा जगह-जगह लोगों ने जुलूस का रंग गुलाल से स्वागत किया।

पुराने शहर में ऊंट और घोड़ों की सवारी के साथ दयानंद चौक से होली का जुलूस भगवान कृष्ण की मनमोहन झांकी के आकर्षण के साथ आरंभ हुआ, जिसमें कि हिंदू उत्सव समिति के अध्यक्ष नारायण सिंह कुशवाह सहित शहर के तमाम गणमान्य लोग जुलूस में सबसे आगे चल रहे थे।

बाद में इसके सोमवारा पर पहुंचते ही महापौर आलोक शर्मा भी कुछ देर के लिए इसमे शामिल हो गए और उन्होंने सभी लोगों को गुलाल लगाते हुए अपनी ओर से होली की शुभकामनाएं दीं।

जुलूस मार्ग में हिन्दू उत्सव समिति की ओर से निजी टैंकरों के जरिए पानी की पर्याप्त व्यवस्था की गई थी, जिससे पानी भर रंग लगाकर लोग परस्पर होली खेलते हुए आगे बढ़ रहे थे।

इसी तरह का होली से सराबोर दृश्य बैरागढ़ और भेल क्षेत्र में दिखाई दिया, जहां भी होली पर लोगों ने एकदूसरे को रंग-गुलाल लगाकर त्योहार का लुत्फ उठाया।

इस बीच शहरभर में कई स्थानों पर ठंडाई के स्टॉल लगाए गए बिक्री के लिए रंगों के साथ नमकीन, रबड़ी, मंगोड़े-कचौरी और कुल्फी भी ठेलों पर विक्रय के लिए उपलब्ध रही। जहां युवाओं की भीड़ सबसे ज्यादा दिखाई दे रही थी।

people celebrated colorful Holi festival in bhopal
people celebrated colorful Holi festival in bhopal

इन स्थानों से होकर गुजरा था जुलूस

हिन्दू उत्सव समिति द्वारा निकाला गया जुलूस शहर के इन स्थानों से होकर गुजरा, जहां लोगों ने अपने घरों से निकलकर इसका ठंडाई पिलाकर नास्ता देते हुए फूल मालाओं के साथ किया। यह दयानंद चौक से लोहा बाजार, चौक, लखेरापुर, सोमवारा, सिंधी मार्केट, जनकपुरी, मंगलवारा होते हुए इतवारा पहुंचा।

उल्लेखनीय है कि इस बार होली का त्यौहार प्रदेशभर में दो दिन मनाया जा रहा है, ऐसा इसलिए हुआ है क्यों कि होली जलाने की तय तिथि‍ एक दिन बाद आई है। यह पर्व हिंदू पंचांग के अनुसार फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है। इसे देखते हुए ही प्रदेश सरकार और भोपाल कलेक्टर ने 23 मार्च को अवकाश घोषित किया है, जबकि केंद्र सरकार के कैलेंडर में यह 24 मार्च को है।

ऐसे में जहां बुधवार को भोपाल तथा इससे लगे आसपास के क्षेत्रों में होली का उत्सव मनाया जा रहा है, वहीं इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर सहित कुछ शहरों में गुरुवार को धुरेड़ी मनेगी। इंदौर और ग्वालियर जिलाधीशों ने 24 मार्च को होली का अवकाश घोषित किया है।

इसके बाद कुछ अन्य जिलों के कलेक्टर ने भी अपने अधिकारों का प्रयोग करते हुए इसी दिन स्थानीय अवकाश घोषित कर दिया। बुधवार के दिन प्रदेश में पुलिस के अपने सुरक्षा के इंतजाम चाकचौबंद दिखे। यह व्यवस्था पुलिस की ओर से होली पर हुड़दंग रोकने के लिए सुरक्षा की नजर से किए गए हैं, जोकि गुरुवार को भी दिखाई देंगे।

इसी प्रकार स्वास्थ्य विभाग की ओर से भी अपनी तैयारी दुरस्त रखी गई है। प्रशासन ने अपनी ओर से तीन अस्पतालों में 10-10 बेड वाले वार्ड तैयार रखे हैं। हमीदिया, जेपी, काटजू सहित सभी सरकारी अस्पतालों में 23 मार्च को सर्जन व आई स्पेशलिस्ट 24 घंटे कॉल पर उपलब्ध हैं।