Home Health Beauty And Health Tips पिगमेंटेशन से हो परेशान तो अपनाये यह घरेलु नुस्खे

पिगमेंटेशन से हो परेशान तो अपनाये यह घरेलु नुस्खे

0
पिगमेंटेशन से हो परेशान तो अपनाये यह घरेलु नुस्खे
Please vanish in the week-long face pigmentation

 

Please vanish in the week-long face pigmentation
Please vanish in the week-long face pigmentation

धुप में ज्यादा घूमने से चेहरे पर कही तरह के पिगमेंटेशन, ब्लैक और वाइट डॉट्स आ जाते है, जिससे त्वचा काली दिखने लगती है. इन पिगमेंटेशन को हटाने के लिए आज हम आपको ऐसा मास्क बताएंगे, जिसे आप लगाते ही कुछ ही दिनों में चेहरे के पिगमेंटेशन से छुटकारा पा सकती हैं। लेकिन पहले आपको ध्यान रखना होगा कि आप धूप में निकलने से पहले चेहरा ढंक कर निकलेंगी या फिर उस पर सनस्क्रीन लगाएंगी।

चेहरे से पिगमेंटेशन हटाने वाला मास्क किस तरह बनता है और इसके फायदे क्या हैं।
नींबू का रस + हल्दी नींबू का रस साइट्रिक एसिड और विटामिन सी से भरा होता है, जो कि त्वचा को लाइट और ब्राइट करता है। हन्दी में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कि त्वचा की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत करता है।

1 : 1 चम्मच नींबू के रस में चुटकीभर हल्दी मिलाएं और गर्दन तथा चेहरे पर लगाएं।
2 : फिर इसे 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और जब यह हल्का सूख जाए तब धो लें। इसे हर दूसरे दिन करें।

नींबू का रस + गुलाब जल + संतरे का रस नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो त्वचा की मरम्मत करता है। गुलाब जल में विटामिन ई होता है जो स्किन टोन को सुधारता है। संतरे का रस में मौजूद विटामिन सी, पोर्स को क्लीन करता है और चेहरे पार चमक भरता है।

1 : 1 कटोरी में 1 चम्मच संतरे का रस, गुलाबजल और कुछ बूंद नींबू के रस की मिलाइये।

2 : फिर उसमें कॉटन डुबोइये और इसे चेहरे तथा गर्दन पर लगाइये। जब यह सूख जाए तब इसे गुनगुने पानी से धो लीजिये। उसके बाद पोर्स बंद करने के लिये ठंडे पानी से चेहरा धोइये।

दूध क्रीम + बेसन दूध की क्रीम में लैक्टिक एसिड होता है जो कि त्वचा को अंदर से हाइड्रेट भी करता है और पोषण भी पहुंचाता है। इसे लगाने से आपकी डेड स्किन हटेगी और साफ स्किन सामने आएगी।

1 : 1 चम्मच बेसन में दूध की मलाई मिलाएं और पेस्ट बनाएं। फिर उसमें नींबू का रस मिलाएं।

2 : अपने चेहरे को साफ करें और फिर उस पर पेस्ट लगाएं। फिर इसे 15-30 मिनट तक सूखने दें। फिर इसे धोने के लिये चेहरे पर हल्का पानी लगाएं और धीरे धीरे चेहरा धो लें।